रामनगर पहुंचा गंगा विलास क्रूज,13 को पीएम नरेन्द्र मोदी डिब्रूगढ़ के लिए करेंगे रवाना

रामनगर पहुंचा गंगा विलास क्रूज,13 को पीएम नरेन्द्र मोदी डिब्रूगढ़ के लिए करेंगे रवाना

वाराणसी (रणभेरी): दुनिया की सबसे लंबी व महंगी नदी जलयात्रा के लिए निकला गंगा विलास क्रूज वाराणसी पहुंच गया। मौसम खराब होने की वजह से यह तीन दिन की देरी से काशी पहुंचा। रविदास घाट पर क्रूज का भव्य स्वागत होगा। सोमवार को क्रूज चंदौली के धानापुर से दोपहर में निकला था और वाराणसी की सीमा में प्रवेश कर गया था। मंगलवार की दोपहर में क्रूज रामनगर पहुंचा। दो दिन वही रहेगा और गुरुवार की रात क्रूज संत रविदास घाट आएगा।

अगले दिन 13 जनवरी असम के डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा। पीएम इसे रवाना करेंगे। 51 दिनों तक एडवेंचरस सफर पर निकलने वाला यह क्रूज बांग्लादेश से होते हुए असम के बह्मपुत्र नदी से डिब्रूगढ़ तक जाएगा। क्रूज यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और असम के कुल 27 रिवर सिस्टम से गुजरेगा। मुख्य तीन नदियां गंगा, मेघना और ब्रह्मपुत्र नदियां पड़ेंगी। क्रूज बंगाल में गंगा की सहायक और दूसरे नामों से प्रचलित भागीरथी, हुगली, बिद्यावती, मालटा, सुंदरवन रिवर सिस्टम, बांग्लादेश में मेघना, पद्मा, जमुना और फिर भारत में ब्रह्मपुत्र से आसाम में प्रवेश करेगा। भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल की वजह से यह यात्रा बांग्लादेश को क्रॉस करेगी। क्रूज यात्री 15 दिनों तक बांग्लादेश में पर्यटन करेंगे। क्रूज की लंबाई साढ़े 62 मीटर और चौड़ाई 12.8 मीटर है। इसमें पर्यटकों के रहने के लिए कुल 18 सुइट्स हैं। साथ में एक 40 सीटर रेस्टोरेंट, स्पा रूम और 3 सनडेक हैं। साथ में म्यूजिक का भी अरेंजमेंट है।

काफी महंगा है किराया 

गंगा विलास क्रूज में एक-एक सुइट 38-38 लाख रुपए में बुक किए गए हैं। सुइट को एक यात्री ने नहीं बल्कि कई लोगों ने मिलकर बुक किया है। ऐसे में एक यात्री को 13 लाख रुपए चुकाने होंगे। अलग-अलग ट्रेवेल स्लॉट के लिए किराया अलग-अलग है। इनक्रेडिबल बनारस पैकेज की कीमत 1 लाख 12 हजार रुपए है। इस पैकेज में गंगा घाट से लेकर रामनगर तक का पर्यटन शामिल है।

यह यात्रा 4 दिन की होगी। वहीं, बनारस में एक दिन की यात्रा का किराया 300 डॉलर यानी कि करीब 25 हजार रुपए है। कोलकाता से बनारस पैकेज का किराया 4,37,250 रुपए हैं। कोलकाता से बांग्लादेश की राजधानी ढाका तक की यात्रा के लिए भी 4,37,250 रुपए चुकाने होंगे। कोलकाता से मुर्शिदाबाद राउंड ट्रिप के लिए 2,92,875 रुपए देने होंगे। इसमें कुल 8 दिन लगेंगे।