ईद पर देश में अमन चैन के लिए मांगी दुआ

 ईद पर देश में अमन चैन के लिए मांगी दुआ
 ईद पर देश में अमन चैन के लिए मांगी दुआ

प्रयागराज । चांद दिखने के बाद शिया समुदाय ने अकीदत के सात ईद मनाई। सुबह नियत तिथि पर ईदगाहों में नमाज अदा की गई। नए पोशाक में पहुंचे नमाजियों ने देश के अमर और चैन के साथ खुशहाली की दुआ मांगी। शहर के रामबाग सहित कई ईदगाहों के बाहर खड़े हिंदू समाज के साधु संतों और समाजसेवियों ने ईदगाह से बाहर निकलने पर नमाजियों के ऊपर पुष्पवर्षा की और गले लगाकर उन्हें ईद की मुबारक बाद दी। रामबाग स्थित ईदगाह पर बड़ी संख्या में हिंदू समाज के लोगों ने पहुंचकर ईद की नमाज अदा करने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगों पर पुष्पवर्षा की और उन्हें गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।  देर रात शिया धर्म गुरु के एलान के बाद बुधवार को शिया समुदाय ने धूमधाम से ईद मनाई। चक स्थित शिया जामा मस्जिद में इमाम ए जुमा अल जमात सैयद हसन रजा जैदी ने ईद की नमाज अदा कराई। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। जबकि, सुन्नी समुदाय के लोग बृहस्पतिवार को ईद मनाई।

मुसलमानों को ईद की मुबारकबाद देते हिंदू समाज के लोग
 रमजान को चांद न दिखाई देने के कारण सभी लोग ईद बृहस्पतिवार को मान रहे । बुधवार देर रात शिया धर्मगुरुओं ने चांद देखने की तस्दीक के साथ ही बुधवार को ईद मनाने का एलान किया। सुबह नमाज के बाद लोग एक दूसरे के घर पहुंचे और ईद की मुबारकबाद दी। लोगों ने सेवई खिलाकर लोगों का मुंह मीठा किया। ईद की नमाज करेली, चक, दरियाबाद, करेलाबाग, बख्शी बाजार, इबादतखाना, कदम रसूल आदि जगहों पर पढ़ी गई। दूसरी ओर सुन्नी समुदाय के लोगों ने बुधवार रात चांद देखा और एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद पेश की। साथ ही ईदगाह में विशेष इंतजाम किए गए। यहां बृहस्पतिवार को अकीदत के साथ नमाज अदा की गई। मरकजी चांद कमेटी कदीम के पदाधिकारियों व शहर काजी ने बताया कि ईद का चांद बुधवार को नजर आया है। ऐसे में सुन्नी समुदाय बृहस्पतिवार को ईद की नमाज अदा कर रहे हैं। इसके लिए तैयारियां मुकम्मल की गई है। चौक स्थित जामा मस्जिद में ईद की नमाज दो जमात में अदा कराई गई

ईद पर नमाज के बाद मुस्लिमों पर पुष्पवर्षा करते हिंदू समाज के लोग
बाजारों में पूरी रात रही चहल-पहल मंगलवार को ईद का चांद न दिखने पर चौक व रोशनबाग के बाजारों में देर रात सन्नाटा पसर गया था। बुधवार को यहां के बाजारों में खासी भीड़ देखी गई। इसके साथ ही शॉपिग मॉल में भी खूब रौनक रही। मगरिब की नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को चांद की मुबारकबाद दी और ईद की तैयारियों के लिए बाजारों का रुख किया। बाजार भी देर रात तक गुलजार रहे। लोगों ने घर की सजावट के सामान, बर्तन, कपड़े, मेकअप किट, टोपी, सेवई, सूतफेनी और खोवा आदि की खरीदारी की।

मुसलमानों को ईद की बधाई देते हिंदू समाज के लोग
ईदगाह में ईद की नमाज सुबह नौ बजे हुई। यहां साफ-सफाई, पानी और सुरक्षा के इंतजाम को अंतिम रूप दिया गया। इसी तरह राजापुर जामा मस्जिद में सुबह आठ बजे, चौक जामा मस्जिद में सुबह साढ़े आठ बजे, खानकाह दायरा शाह अजमल में सुबह 10.30 बजे, शाही मस्जिद बहादुरगंज में सुबह आठ बजे, मक्का मस्जिद में सुबह आठ बजे, शाही मस्जिद दारागंज में सुबह आठ बजे और बड़ा ताजिया मस्जिद में सुबह आठ बजे नमाज अदा कराई गई। 

शिया समाज में भी हुई दो ईद

मंगलवार देर रात इमाम ए जुमा अल जमात सैयद हसन रजा जैदी व मदरसा अनवारूल उलूम के प्रधानाचार्य मौलाना सैयद जवाद हैदर जैदी ने शहर में ईद मनाने का एलान किया था, लेकिन इसका असर छिटपुट रहा। चक जामा मस्जिद, मस्जिदे खदीजा, मुसल्ल ए जीशान समेत कई मस्जिदों में ईद की नमाज हुई। दरियाबाद के इमामबाड़ा अरब अली खां में नमाज नहीं हुई। यहां बृहस्पतिवार को शिया समाज के लोग ईद मना रहे हैं।

लालगंज में रोजेदारों को ईद की मुबारकबाद देते राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी
राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने लालगंज में ईदगाहों पर पहुंचकर रोजेदारों और नमाजियों से मिलकर उन्हें ईद की मुबारक बाद दी।  लालगंज में ईदगाह पर मुसलामों को ईद की मुबारकबाद देते 
राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने लालगंज में ईदगाहों पर पहुंचकर रोजेदारों और नमाजियों से मिलकर उन्हें ईद की मुबारक बाद दी। 

कौशाम्बी में एसपी ने ईदगाह पर पहुंचकर बच्चों को ईद की बधाई दी
कौशाम्बी में ईदगाहों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नमाज अदा की गई। तमाम पुलिस अधिकारी मुस्तैद रहे। एसपी ब्रजेश श्रीवास्तव ने ईदगाहों पर पहुंचकर बच्चों और बुजुर्गों के साथ सभी लोगों को ईद की मुबारकबाद दी।  कौशाम्बी के मंझनपुर, कड़ा, करारी, सिराथू सहित भरवारी आदि इलाकों में अकीदत के साथ ईद मनाई गई। पुलिस अधिकारियों ने ईदगाहों पर पहुंचकर लोगों को ईद की बधाई दी।