चुनावी समर में लोक कर्तव्य निर्वहन को झूम के निकले मतदाता

चुनावी समर में लोक कर्तव्य निर्वहन को झूम के निकले मतदाता
चुनावी समर में लोक कर्तव्य निर्वहन को झूम के निकले मतदाता

वाराणसी (रणभेरी)। सुस्त मतदान से जुड़ी तमाम आशंकाओं-कुशंकाओ को धता बताते हुए काशी के सजग मतदाताओं ने शनिवार को चुनावी रण में पूरे उत्साह से अपने ताकत की बानगी दर्ज कराई। इसे संयोग ही कहेंगे की नौतपा की ताप से झुलस रही काशी में आज मौसम भी थोड़ा अनुकूल रहा। बादलों की छांव का भरपूर आंनद लेते हुए शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में पूरे उत्साह से वोट डाले। हिंदू-मुस्लिम दोनों ही इलाकों में मतदान केंद्रों पर वोटरों की भीड़ नजर आई।  पूवार्नुमानों के विपरीत दोपहर में भी कई मतदान केंद्रों पर कतार देखी गई। शाम 4 बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक वोट पड़ चुके थे। महिला और युवा मतदाताओं का जोश देखने योग्य था। जागरूकता के दृष्टि से बनाये गए कई मॉडल मतदान केंद्रों पर उत्सवी नजारा था। इस बार भी एहतियात की तमाम कोशिशों के बावजूद मतदाता सूची की गड़बड़ियों को लेकर कई मतदान केंद्रों पर जिच की स्थिति रही। आक्रोशित मतदाताओं का आरोप था की जानबूझकर उनके नाम मतदाता सूची से कटे गए। पक्के महाल के मतदान केंद्रों पर ऐसी शिकायतें कुछ ज्यादा ही रही। आपके अपने अखबार गूंज उठी रणभेरी की टीम इस चुनावी रण के हर प्रमुख मोर्चे पर गवाह के तौर पर मौजूद रही। 

वीवीआईपी और वीआईपी सहित दिग्गजों ने परिवार के साथ डाला वोट
वाराणसी सहित सभी आठ जिलों की लोकसभा सीटों पर यहां के जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर, पुलिस अधीक्षक सहित मेयर और जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने परिवार के साथ मतदान किया। वहीं, सांसदों, मंत्रियों, पूर्व सांसदों और मंत्रियों ने भी अपने-अपने लोकसभा के लिए संबंधित बूथों पर मत डाले।
वाराणसी में दोपहर 3 बजे तक 48.38 फीसदी मतदान
वाराणसी में लोकसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई। शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। दोपहर 3 बजे तक 48.38 फीसद मतदान हुआ। मंत्री रविंद्र जायसवाल ढोल नगाड़ों के साथ मतदान केंद्र पहुंचे। अपने परिवार के साथ वोट डाला। मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु भजन कीर्तन करते हुए मतदान करने पहुंचे। कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने भी मतदान किया। उन्होंने कहा- जैसे-जैसे पूरब की तरफ चुनाव बढ़ रहा है, वैसे-वैसे हम जीते जा रहे हैं।वाराणसी लोकसभा में 5 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें 1909 बूथ बनाए गए हैं। शहर से लेकर देहात तक पोलिंग स्टेशन पर सुबह मॉकपोल के साथ मतदान शुरू हुआ। काशी के दंगल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार भाजपा के प्रत्याशी हैं। उनके सामने कांग्रेस के अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी मैदान में हैं।

काशी में मौसम ने भी दिया वोटरों का साथ
वाराणसी समेत पूर्वांचल की आठ लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान जारी है। वाराणसी में कई बूथों पर भोर से ही मतदाताओं की लाइन लगी रही। वाराणसी के अलावा चंदौली, मिजार्पुर, रॉबर्ट्सगंज (सोनभद्र), गाजीपुर, घोसी (मऊ), बलिया और सलेमपुर जिले में मतदान हो रहा है। लोकतंत्र के महापर्व के अवसर पर बुजुर्ग व युवा मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आ रहा है।
मुस्लिम मतदाताओं में दिखा उत्साह
आदमपुर क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय में मुस्लिम मतदाताओ में मतदान को लेकर काफी जोश दिख रहा था। सुबह से मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

पीएम सहित 99 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद
काशी सहित पूर्वांचल की आठ लोकसभा सीटों पर शनिवार सुबह से कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हुआ। सातवें चरण के इस रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय और अनुप्रिया पटेल, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय सहित 99 प्रत्याशी हैं। इन सबके भाग्य का फैसला 1,53,55,109 मतदाता करेंगे।