कांग्रेस नेत्री ने पकड़ा पुलिसकर्मी कॉलर

कांग्रेस नेत्री ने पकड़ा पुलिसकर्मी कॉलर

(रणभेरी): देशभर कांग्रेसियों की तरफ से नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी से ईडी द्वारा की जा रही लगातार व गहन पूछताछ व कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस कार्रवाई से कांग्रेस का रोष बढ़ता जा रहा है। दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक कांग्रेसी नेताओं ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। आज चौथे दिन भी राहुल को तलब किया गया है। इस बीच, कांग्रेस नेताओं ने आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात कर नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस के जुल्म पर ऐतराज जताया।

इस बीच कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी का एक वीडियो सामने आया है,जिसमे हैदराबाद में कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने राहुल गांधी को ईडी के समन को लेकर पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस द्वारा ले जाने के दौरान एक पुलिसकर्मी का कॉलर से पकड़ लिया, जिसका वीडियो सामने आया है। वीडियों में देखा जा सकता है कि कैसे महिला पुलिसकर्मी उनको ले जा रही है, लेकिन उन्होंने इस दौरान एक पुलिसकर्मी का कॉलर ऐसे पकड़ लिया, जिसको छुड़ाने में और पुलिसकर्मियों को बीच में आना पड़ा। इससे पहले हैदराबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

उधर, कांग्रेस ने बुधवार को दिल्ली के 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में पुलिस के प्रवेश व कथित हमले के खिलाफ तुगलक रोड पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें आरोप लगाया गया है कि बगैर किसी उकसावे के पुलिस ने यह कृत्य किया। कांग्रेस नेता अविनाश पांडेय, हरीश चौधरी, प्रणव झा, चेल्ला वामशी रेड्डी आदि ने एसीपी व एसएचओ से मुलाकात की। 

उधर, चंडीगढ़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर राहुल से पूछताछ का विरोध किया। प्रदर्शनकारियों को बाद में हिरासत में ले लिया गया। हालांकि कुछ प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे राज भवन कूच करेंगे। हम कांग्रेस, सोनिया व राहुल गांधी के साथ खड़े हैं, पीछे नहीं हटेंगे। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल और अन्य को मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था और तुगलक रोड पुलिस स्टेशन ले जाया गया था। ये नेता नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी नेता राहुल गांधी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच का विरोध कर रहे थे। नेता राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस मुख्यालय अकबर रोड के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए नेताओं में गौरव गोगोई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी और अन्य शामिल थे।  इस बीच, राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मामले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा शुक्रवार को फिर से जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है। वे कुछ समय बाद लगातार चौथे दिन ईडी के दफ्तर पहुंचेंगे। 

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग का विरोध करते हुए कहा कि तीन दिन पहले हमने कहा था कि हम सत्याग्रह करेंगे। हम एक शांतिपूर्ण मार्च चाहते थे, जिसकी इजाजत नहीं दी गई। आज हम अपना कोई भी विरोध प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हैं। लोकतंत्र में अगर आप बोल नहीं सकते, विरोध नहीं कर सकते तो विपक्ष के रूप में अपना काम कैसे करेंगे।