सीएम योगी ने अयोध्‍या में रखी गर्भगृह की पहली शिला, कहा ‘राम मंदिर होगा राष्ट्र मंदिर’

 सीएम योगी ने अयोध्‍या में रखी गर्भगृह की पहली शिला, कहा ‘राम मंदिर होगा राष्ट्र मंदिर’

(रणभेरी): अयोध्या में आज उत्सव जैसा माहौल है। राम भक्त उत्साहित हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को अयोध्‍या में राममंदिर के गर्भगृह का शिलान्‍यास किया। इससे पहले सीएम योगी ने निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन किया, और रामलला की आरती उतारी। मंत्रोच्चरण के साथ आधारशिला रखी गई। इसके बाद वे रामलला सदन मंदिर के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मंदिर का जीर्णोद्धार हाल ही में किया गया है। मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्‍ठा का कार्यक्रम शुरू हो गया। यह अयोध्‍या में द्रविड़ शैली बना पहला मंदिर है। मंदिर को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे कि आप दक्षिण भारत के किसी मंदिर में आ गए हों। यह काफी प्राचीन स्‍थान है। मंदिर श्रीरामजन्‍म भूमि से कुछ ही कदमों की दूरी पर स्थित है। कलश यात्रा के साथ मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा का महोत्‍सव शुरू हुआ। यह अयोध्‍या का पहला मंदिर है जहां भगवान श्रीराम के कुलदेवता भगवान विष्‍णु के स्‍वरूप भगवान रंगनाथन प्रतिष्‍ठ‍ित हैं। यहां भगवान राम, लक्ष्‍मण और मां सीता की प्राण प्रतिष्‍ठा का कार्यक्रम शुरू हो गया। दक्षिण भारतीय शैली में बना यह मंदिर अत्‍यंत आकर्षक है और देखने वालों को दक्षिण भारत में होने का एहसास करा रहा है। 

सीएम योगी द्वारा राम मंदिर का पहला पिलर स्थापित करते ही वहां पर बैठे लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाने शुरू कर दिए। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे संतों-महंतों ने कहा कि यह दिन देखने के लिए कितनी पीढ़ियां कुर्बान हो गई हैं। आज हम लोगों का सौभाग्य है कि इस पल को अपनी आंखों से देख पा रहे हैं।हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी रमेश दास कहते हैं कि जिस तरह से भगवान राम अयोध्या छोड़ कर 14 वर्ष के लिए वनवास चले गए थे और अयोध्यावासी उदास थे उनके लौटने के बाद जिस तरह की खुशी अयोध्या वासियों में दिखी थी, कुछ इस तरह की खुशी आज लोगों में दिख रही है। 

इस दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर निर्माण कार्य में लगे इंजीनियरों को सम्मानित भी किया। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और संतों-महंतों समेत कुल 200 लोग मौजूद थे।  शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया। हमें गर्भगृहके शिला पूजन का शोभाग्य मिला। जल्द ही भव्य राम मंदिर बनकर तैयार होगा। अब राम मंदिर का निर्माण तेजी से होगा। गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियां इस काम में लगी थीं। अयोध्या में 500 साल की तड़पन जल्द दूर होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम मंदिर भारत का राष्ट्रीय मंदिर होगा। लोग इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। राम मंदिर भारत की एकता का प्रतीक होगा।