दिलीप बिल्डकॉन के घर-दफ्तरों पर CBI की छापा, कौन हैं दिलीप सूर्यवंशी, जानें क्या है पूरा मामला

दिलीप बिल्डकॉन के घर-दफ्तरों पर CBI की छापा, कौन हैं दिलीप सूर्यवंशी, जानें क्या है पूरा मामला

(रणभेरी): भोपाल में दिल्ली से आई CBI की टीम ने दिलीप बिल्डकॉन के ऑफिस और घर पर छापा मारा है। सीबीआई की टीम सुबह चूनाभट्‌टी स्थित ऑफिस पर 12 से 15 और दिलीप सूर्यवंशी के अरेरा कॉलोनी स्थित घर पर छह से सात अफसरों की टीम जांच कर रही है। घर और ऑफिस में कर्मचारियों तक को एंट्री नहीं है। कंपनी के पार्टनर समेत तीन लोगों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही  4 करोड़ रुपए बरामद किए गए हैं।

सीबीआई सूत्रों का दावा है कि मामला रिश्वत से जुड़ा है। दिलीप बिल्डकॉन का एक कर्मचारी एनएचआई के अफसर को 20 लाख रुपए की रिश्वत देते गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद ये रेड पड़ी है। कंपनी के मालिक दिलीप सूर्यवंशी हैं। दिलीप बिल्डकॉन का कंस्ट्रक्शन का काम है और देशभर में ये कंपनी हाइवे, रेल प्रोजेक्ट से जुड़े ठेके लेती है। भोपाल रेल मेट्रो का काम भी यही कंपनी कर रही है। दिलीप सूर्यवंशी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच काफी नजदीकियां हैं। दोनों अच्छे दोस्त भी माने जाते हैं। 

​​​​​दिल्ली की टीम की कार्रवाई को लेकर लोकल पुलिस और CBI भोपाल के अफसरों को भनक तक नहीं थी।शुक्रवार रात करीब 9 बजे टीम ने घर और ऑफिस पर छापे मारे। इसके बाद से ही दोनों जगह पर सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिए गए। घर और ऑफिस में कर्मचारियों तक को आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। दोनों ही जगह 20 से ज्यादा अफसरों के होने की बात सामने आई है।साथ ही सीबीआई ने एनएचएआई बेंगलुरू के रीजनल ऑफिसर अकील अहमद, दिलीप बिल्डकॉन के रीजनल मैनेजर देवेंद्र जैन, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुनील कुमार वर्मा और दो कर्मचारी रत्नाकर सजिलाल व अनुज गुप्ता को गिरफ्तार किया है।

जाने कौन है दिलीप सूर्यवंशी 

दिलीप सूर्यवंशी एमपी के सबसे बड़े कारोबारी हैं। IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021की तरफ से अक्टूबर में लिस्ट जारी की गई थी। इस सूची में दिलीप सूर्यवंशी को एमपी का सबसे अमीर आदमी बताया गया था। देश में अमीर व्यक्तियों की सूची में उनका नाम 377वें नंबर है। पिछले साल वह 353वें नंबर पर थे। लाइम लाइट्स से हमेशा दूर रहने वाले दिलीप सूर्यवंशी का कारोबार एमपी समेत दूसरे राज्यों में फैला हुआ है। दिलीप बिल्डकॉन कंपनी के मालिक दिलीप सूर्यवंशी की गिनती देश के बड़े कारोबारियों में होती है। कई राजनेताओं से उनके संबंध भी अच्छे हैं। राजनीतिक और प्रशासनिक गलियारे में उन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का करीबी माना जाता है। भोपाल में होटल ताज लेक फ्रंट दिलीप बिल्डकॉन कंपनी ने बनाया है। अक्टूबर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका उद्घाटन किया था। हाल ही में एक बड़े ग्रुप की तरफ से इस कंपनी के अधिग्रहण की चर्चा भी थी।