यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा C-17 विमान

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा C-17 विमान

(रणभेरी): यूक्रेन के राजधानी कीव में स्थिति बिगड़ती जा रही है। आज रूस और यूक्रेन के बीच लगातार 6वें दिन भी युद्ध जारी है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए भारत सरकार लगातार अपनी मुहिम तेज कर रही है। इसी कड़ी में अब वायुसेना को भी इस मुहिम में जोड़ दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना को निर्देश दिया है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने में मदद करे। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को भारत की सरकार ऑपरेशन गंगा के तहत देश वापस ला रही है। अब तक लगभग 2 हजार लोग ऑपरेशन गंगा के तहत स्वदेश ला गए हैं। साथ ही पीएम ने इंडियन एयरफोर्स से कहा है कि आप भी अपने विमान C-17s के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारत लाने में सहायता कीजिए। आईएएफ की क्षमताओं का लाभ उठाने से यह सुनिश्चित होगा कि कम से कम समय में अधिक लोगों को निकाला जा सके। हालांकि भारतीय वायु सेना या पीएमओ की ओर से अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

भारत ने यूक्रन की राजधानी कीव को जल्द से जल्द छोड़ने की दी सलाह इस बीच यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को एक नई सलाह जारी की है, जिसमें उन्हें तत्काल कीव छोड़ने के लिए कहा गया है। भारतीय राजदूत ने कहा है कि उपलब्ध ट्रेनों या किसी अन्य माध्यम से कीव को जल्द से जल्द छोड़ दीजिए।