ब्रिटिश कंपनी करेगी विश्वनाथ धाम का संचालन

ब्रिटिश कंपनी करेगी विश्वनाथ धाम का संचालन

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का संचालन व देखरेख पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर होगा। इसकी जिम्मेदारी ब्रिटिश कंपनी ईन्स्ट एंड यंग (ई एंड वाई) को दी गयी है। कंपनी का मुख्यालय लंदन में है। यह कंपनी कुंभ (प्रयागराज) में भी कसंल्टेंसी का काम कर चुकी है। प्रदेश सरकार पर्यटन नीति पर भी इसी कंपनी ने काम किया है। कंपनी श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट विकास परिषद के तहत काम करेगी। काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास का धाम में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा। 

मंदिर न्यास गर्भगृह में दर्शन-पूजन का प्रबंधन करेगी। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने भी सर्किट हाउस में कम्पनी के कार्यों का प्रजेंटेशन किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि श्रीकाशी विश्वनाथ विकास परिषद की ओर से चार बार टेंडर जारी किया गया था। हर बार केवल एक कम्पनी का आवेदन आता था।

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि ईएंडवाई बहुराष्ट्रीय कम्पनी है। टेंडर के मानक पर कम्पनी के सहमत होने के बाद काम दिया गया है। वित्तीय मुद्दों पर भी सहमति बन गई है। कम्पनी वर्तमान में नई दिल्ली, गुड़गांव सहित कई शहरों में काम कर रही है। धाम में निमार्णाधीन 24 भवनों में करीब 15 भवनों का व्यावसायिक इस्तेमाल होगा। कम्पनी भक्तों के लिए धाम को सर्वसुविधा युक्त बनाने में मदद करेगी।