वाराणसी में नम हवा के चलते गर्मी से मिली थोड़ी राहत, तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की कमी

वाराणसी में नम हवा के चलते गर्मी से मिली थोड़ी राहत, तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की कमी

वाराणसी ((रणभेरी): वाराणसी समेत पूर्वांचल के जिलों में पिछले एक सप्ताह से गर्मी से बेहाल लोगों को शनिवार को थोड़ी राहत मिली। दिन में तीखी धूप से जहां लोग गर्मी से परेशान रहे वहीं शाम को मौसम में बदलाव देखने को मिला। धूल भरी तेज हवा संग शहरी और ग्रामीण इलाकों में बूंदाबांदी हुई। मौसम में इस बदलाव का ही असर है कि तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई।

मौसम विभाग की ओर से 24 मई तक लगातार बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी के संकेत हैं। इस लिहाज से इस पूरे सप्‍ताह लोगों को गर्मी से राहत मिलना तय है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। न्‍यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 73 फीसद और न्‍यूनतम 36 फीसद दर्ज की गई। 

रविवार सुबह से सूरज की तपिश भी बीते दो-तीन दिन के मुकाबले कम है।  दिन में तेज धूप तो हुई, लेकिन दिन में हवा में नमी होने से उसका असर थोड़ा कम रहा। शाम में तेज हवा के बाद अस्सी घाट, सिगरा, लहुराबीर, महमूरगंज, अर्दली बाजार सहित कई जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई।  बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है। हवा में नमी भी है। तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं।