बीएचयू को इस महीने मिल सकता है नया कुलपति

बीएचयू को इस महीने मिल सकता है नया कुलपति

वाराणसी (रणभेरी): बीएचयू में कुलपति की नियुक्ति पर इसी महीने फैसला होने की संभावना है। हालांकि अभी शिक्षा मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई है लेकिन विश्वविद्यालय परिसर में सोमवार को इस बात की अटकलें तेज रहीं कि कुलपति बनने की रेस में आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रो. सुधीर जैन का नाम सबसे आगे है। इसके अलावा भोपाल के एक शोध संस्थान से जुड़े प्रो. वीके सिंह का नाम भी चर्चा में है।

अब सभी को शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी होने वाले आदेश का इंतजार है। विश्वविद्यालय में इसी साल मार्च के अंतिम सप्ताह में प्रो. राकेश भटनागर का कार्यकाल पूरा होने के बाद से हर कोई कुलपति की नियुक्ति का इंतजार कर रहा है। नियमानुसार कुलपति का कार्यकाल पूरा होने के तीन महीने पहले से ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जनवरी महीने में आवेदन भी मांगे गए। इसके बाद भी जब कोई प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी तो सितंबर में एक बार फिर कुलपति पद के लिए आवेदन मांगा गया। जिस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं उससे ज्यादा संभावना है कि इस महीने के अंतिम सप्ताह तक विश्वविद्यालय को नया कुलपति मिल सकता है।