बलुआ घाट हादसा: भ्रष्टाचार के आरोप में नपे एपीएम और जेई

बलुआ घाट हादसा: भ्रष्टाचार के आरोप में नपे एपीएम और जेई

एक शख्स की हुई थी मौत, मेसर्स ओमप्रकाश पांडेय के खिलाफ अनैच्छिक हत्या का मुकदमा दर्ज

वाराणसी (रणभेरी सं.)। रामनगर बलुआघाट पर गजीबो (मंडपनुमा संरचना) का गुंबद का छत गिरने से एक मजदूर की मौत होने और भ्रष्टाचार के आरोप में उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) सहायक अभियंता (सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर) दिलीप कुमार और अवर अभियंता रेनू जायसवाल को निलंबित कर दिया है। यूपीपीसीएल के महाप्रबंधक दिनेश कुमार और प्रोजेक्ट मैनेजर प्रवीण कुमार शर्मा से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस मामले में कई और पर गाज गिरनी तय है। वहीं, प्रोजेक्ट मैनेजर की तहरीर पर मेसर्स ओमप्रकाश पांडेय के खिलाफ रामनगर थाने में धारा-106 अनैच्छिक हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। उधर, मुख्य महाप्रबंधक एके सिंह ने सोनभद्र के कॉन्ट्रैक्टर ओमप्रकाश पांडेय के कार्यों की जांच का निर्देश दिया है। कहा है कि जांच रिपोर्ट आने तक ठेकेदार द्वारा कराये जा रहे सभी कार्यों पर रोक लगाई जाए। जांच में लापरवाही और धांधली मिलने पर फर्म काली सूची में डाली जाएगी।
गुरुवार को रामनगर किले की तरफ बलुआघाट का निर्माण में बन रहे गुंबद की छत अचानक भरभराकर गिर गई थी जिसमें दबकर वहां बैठे मजदूर की मौत हो गई थी। मृत व्यक्ति मजदूर मेवालाल (57) निवासी अलीनगर, चंदौली के रूप में हुई थी, जिसमें सूचना के बाद परिजन भी पहुंच गए। शुक्रवार शाम यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक संतोष सिंह ने अवर अभियंता रेनू जायसवाल और सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर दिलीप कुमार को कार्यों में लापरवाही और अनुशासनहीनता के आरोप में सस्पेंड करते हुए महाप्रबंधक जोन-1 प्रयागराज कार्यालय से संबद्ध कर दिया है। निर्माण कार्य में धांधली और लापरवाही को हादसे की वजह मानते हुए महाप्रबंधक जोन-1 प्रयागराज दिनेश कुमार और निर्माण ईकाई-3 के परियोजना प्रबंधक प्रवीण कुमार शर्मा से भी स्पष्टीकरण मांगा है। दोनों अधिकारी 17 सितम्बर तक जवाब भेजेंगे, संतोषजनक जवाब न मिलने पर कार्रवाई की संस्तुति की भी चेतावनी दी है।

बता दें कि रामनगर थाना क्षेत्र में किला के समीप बलुआ घाट का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री घाट किया गया है। विकास परियोजनाओं पर करीब 10 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) की ओर से शास्त्री घाट का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस घाट की लंबाई 130 मीटर और चौड़ाई 70 मीटर है। इसके तहत यहां कई कार्य हो रहे हैं। इनमें प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग, बायो टॉयलेट, सीसी रोड, बारादारी निर्माण आदि शामिल हैं। सितंबर 2023 में विधायक ने पर्यटन मंत्री से शिकायत की थी।

बलुआ घाट पर सपाजनों का धरना प्रदर्शन

रामनगर के बलुआ घाट पर पक्के घाट के घटिया निर्माण के कारण बारादरी का गुंबद गिरने से हुई मजदूर की मौत के बाद शुक्रवार को शास्त्री चौक पर सपाजनों द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया। सपा नेत्री पूजा यादव ने कहा की हर निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का इस्तेमाल हो रहा है। अमन यादव ने प्रधानमंत्री के क्षेत्र में हो रहे घटिया निर्माण की ओर इशारा करते हुए चिंता जताई। कहा की भाजपा सरकार में लूट मची है। विकास के नाम पर विनाश की कहानी लिखी जा रही है। पीएम के संसदीय क्षेत्र में जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है। यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना उसी का नमूना है। धरना प्रदर्शन में मृतक मेवालाल के परिवार को 50 लाख रुपये मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की गई। अंत में मेवालाल की आत्मा की शांति के लिए मौन रखा गया और प्रभारी निरीक्षक को ज्ञापन सौंपकर जिलाधिकारी के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने की अपील की गई। प्रदर्शन का नेतृत्व अमन यादव ने किया। धरने में पूजा यादव, संजय यादव, जितेंद्र मलिक, विवेक कहार, आरती यादव, जय सिंह टाइगर सहित कई नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए।

कांग्रेसजनों ने कैंडल मार्च निकालकर दी श्रद्धांजलि

रामनगर बलुआ घाट पर नवनिर्मित गुंबद के गिरने से दुखद रूप से मारे गए मजदूर मेवा लाल की याद में कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने कैंडल मार्च निकालकर श्रद्धांजलि अर्पित की। महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे के नेतृत्व में शास्त्री चौक से कैंडल मार्च शुरू होकर बलुआ घाट पहुंचा, जहां मेवा लाल की मौत हुई थी। वहां कांग्रेस जनों ने पुष्प अर्पित कर और मोमबत्ती जलाकर दो मिनट का मौन रखा, मृतक को सम्मानपूर्वक श्रद्धांजलि दी।
कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने घटनास्थल पर मृतक के परिवार से मिलकर सांत्वना दी। इस मौके पर राघवेंद्र चौबे ने कहा कि कांग्रेस इस मुश्किल समय में पूरी तरह से मृतक के परिवार के साथ खड़ी है। चौबे ने इस हादसे को प्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार और कमीशन खोरी का परिणाम बताया, जिसके कारण एक निर्दोष मजदूर को अपनी जान गंवानी पड़ी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में भ्रष्टाचार और लूट जारी है, जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। राघवेंद्र चौबे ने सरकार से मांग किया कि मृतक मेवा लाल के परिवार को तुरंत 50 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए, ताकि परिवार की आर्थिक मदद हो सके। इस कार्यक्रम में महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे के साथ ओमप्रकाश ओझा, सपा नेत्री पूजा यादव, वकील अंसारी, राजेंद्र गुप्ता सहित अन्य मौजूद थे।