फ्रोजन वस्तुओं के बढ़े दाम : लड़खड़ाया आम आदमी के घर का बजट, अब नए एमआरपी से चुकानी होगी कीमत

फ्रोजन वस्तुओं के बढ़े दाम : लड़खड़ाया आम आदमी के घर का बजट, अब नए एमआरपी से चुकानी होगी कीमत

वाराणसी (रणभेरी): रोजमर्रा की सामग्री महंगी होने से आम आदमी के घर का बजट पूरी तरह से लड़खड़ा गया है। आज यानी सोमवार से खाद्य वस्तु महंगी कर दी गई हैं। जीएसटी परिषद ने 18 जुलाई से खाद्य  वस्तुओं समेत कई वस्तुओं के दामों में बदलाव कर दिया है। अब आपको इन वस्तुओं को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे । वही बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी। इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं, जिन पर पांच प्रतिशत माल एवं सेवा कर (जीएसटी) देना होगा। इस तरह 5,000 रुपये से अधिक किराये वाले अस्पताल के कमरों पर भी जीएसटी देना होगा। इसके अलावा 1,000 रुपये प्रतिदिन से कम किराये वाले होटल कमरों पर 12 प्रतिशत की दर से कर लगाने की बात कही गयी है। अभी इसपर कोई कर नहीं लगता है।

इसका मुख्य कारण है उन वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर का लगना जो अभी तक इस टैक्स से मुक्त रहे हैं। वहीं दूसरी ओर फ्रोजन आइटम की एमआरपी बढ़ गई है।सभी वस्तुओं के दाम में काफी बढ़ोत्तरी की गई है। चौकाघाट के डेयरी संचालक उमेश चंद्र सिंह बताते हैं की फ्रोजन आइटम के दामों में बढ़ोतरी कुछ दिनों पहले की गई है। दरअसल, फोजन आइटम के दामों में बढ़ोतरी करने आम आदमी पर खर्च का दबाव बढ़ेगा। अभी तक अनाज से लेकर दुग्ध पेयपदर्थ पर पांच फीसद कर की मार ग्राहकों पर पड़ ही रही थी।

फ्रोजन आइटम में मुख्य रूप से स्वीट कार्न, कबाब, आलू टिक्की, नगेट्स और फ्रेंच फ्राई शामिल हैं। दाम में बढ़ोतरी होने के बाद जो बदलाव हुए हैं वे इस प्रकार हैं। स्वीट कार्न 160 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 180 रुपए हो गया है।जबकि कबाब 200ग्राम के लिए पहले 70 रुपए ग्राहकों द्वारा देना होता था अब इसके लिए 80 रुपए चुका रहे हैं। आलू टिक्की में भी 400 ग्राम के पैकेट पर 15 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।पहले इसके लिए 70 रुपए देने होते थे लेकिन इसका दाम बढ़कर अब 90 रुपए हो गया है। नगेट्स के 400 ग्राम पैकेट में भी 15रुपए का इजाफा किया गया है। यह पहले 95 रुपए में मिलता था अब इसके लिए 110 रुपए देकर ग्राहक जेब ढीली कर रहे हैं।फ्रेंच फ्राई के 400ग्राम के पैकेट पर 10 रुपए बढ़ोतरी हुई है। इसका दाम 90 रुपए से 100 रुपए हो गया है। वहीं क्रीम में भी महंगाई देखी जा रही है। एक किलोग्राम क्रीम की कीमत 197 रुपए से बढ़ाकर 2050रुपए हो गई है।