अवैध ढंग से भेजा जाता था विदेश, संचालक पर केस- पहले भी जा चुका है जेल

अवैध ढंग से भेजा जाता था विदेश, संचालक पर केस- पहले भी जा चुका है जेल

गोरखपुर । ग्लोबल बिल्डिंग ट्रेनिंग टेस्ट सेंटर कार्यालय सिंघड़िया, से विदेश भेजने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी करने का मामला खुलकर सामने आ गया है। विनय द्वारा एसएसपी से की गई शिकायत पर बुधवार को पुलिस ने सेंटर के कार्यालय पर छापा मारकर पासपोर्ट, नकदी समेत अन्य सामान बरामद करने के बाद बृहस्पतिवार को कैंट थाने में केस दर्ज किया। पुलिस ने एजेंसी के संचालक मूल रूप से झंगहा के अमहिया निवासी व वर्तमान में आवास विकास कॉलोनी कुनराघाट के रहने वाले अरुण सिंह के बेटे सविता नन्द उर्फ सन्नी सिंह को नामजद किया है। पुलिस की प्रथम दृष्टया जांच में अवैध रूप से पासपोर्ट रखने सहित अन्य कई बिंदुओं पर खामियां मिलीं हैं। पुलिस के अनुसार दर्ज केस में सात साल से कम की सजा है। लिहाजा किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। पुलिस अब जब्त किए गए पासपोर्ट धारकों से पूछताछ करेगी। अगर उनमें से किसी ने शिकायत की तो केस में जांच के बाद धारा बढ़ाई जाएगी। वादी विनय ने पुलिस को बताया है कि मुंबई की एक कंपनी के माध्यम से कजाकिस्तान गया था। मंगलवार को पीड़ित ने एसएसपी को प्रार्थना पत्र देकर फर्जी ढंग से लोगों से मेडिकल जांच कराने के नाम पर रुपया लेकर, पासपोर्ट जमा कराकर विदेश भेजने का काम करने का शिकायत की गई थी। आरोप लगाया कि विदेश भेजने के बाद जिस पद पर कहा जाता है उस पद पर नौकरी नहीं मिलती है। एसएसपी ने कार्रवाई कि जिम्मेदारी एसपी सिटी को सौंपी। एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई के निर्देश पर एएसपी आलोक भाटी के नेतृत्व में एसओजी और गोलघर चौकी पुलिस बुधवार को एजेंसी के कार्यालय पर तीन घंटे तक छानबीन की थी।

397 पासपोर्ट और 3.89 लाख हुआ बरामद
पुलिस ने एजेंसी के कार्यालय पर छानबीन के बाद 397 पासपोर्ट, 3.89 लाख रुपये, 400 मेडिकल फार्म, तीन लैपटॉप, तीन मोबाइल फोन, 550 भिन्न-भिन्न एप्लिकेशन फार्म, दो बैंक चेक और एक हार्डडिस्क बरामद किया।

जेल जा चुका है ग्लोबल का मालिक
ग्लोबल कंपनी का मालिक झंगहा के अमहिया निवासी अरविंद व अरुण दोनों भाई हैं। छह साल पहले गैर कानूनी रूप से ईरान की एक कंपनी के लिए इंटरव्यू लेने के मामले में एसटीएफ ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। तीन महीने बाद दोनों भाई जमानत पर बाहर आए थे। उसके बाद दोनों भाई वहीं पर अलग-अलग कंपनी खोल लिए। आज जहां छापा पड़ा है वह न्यू ग्लोबल अरविंद चलाता है, तो ग्लोबल कंपनी अरुण चलाता है। दोनों भाई करीब 10 साल पहले गैर इरादतन हत्या के मामले में भी छह महीना जेल काट चुके हैं।

कबूतरबाज एजेंसियों पर टेढ़ी हुई एसएसपी की नजर
विदेश भेजने के नाम पर ठगी का मामला प्रकाश में आने के बाद अब एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर की भौंहे ऐसी एजेंसियों पर टेढ़ी हो गई हैं। माना जा रहा है शहर में विदेश भेजने के लिए जगह-जगह खुले कार्यालय का जल्द अभियान चलाकर पुलिस सत्यापन शुरू कर सकती है। एसएसपी गौरव ग्रोवर ने बताया कि पुलिस की प्राथमिक जांच में विदेश भेजने के नाम पर ठगी का मामला सामने आने के बाद एजेंसी संचालक के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। कार्यालय से बड़ी संख्या में पासपोर्ट बरामद हुए हैं। पासपोर्ट धारकों से जांच के बाद शिकायत मिलने के आगे की कार्रवाई की जाएगी।