महाकुंभ नगर के नाम पर जल्द बनेगा नया जिला, डीएम के अलावा पूरा प्रशासनिक महकमा होगा अलग

महाकुंभ नगर के नाम पर जल्द बनेगा नया जिला, डीएम के अलावा पूरा प्रशासनिक महकमा होगा अलग

प्रयागराज। महाकुंभ नगर के नाम पर जल्द ही नया जिला बनेगा। इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसमें 40 से 45 गांव लिए जाने की तैयारी है। जबकि, 2019 में 30 गांव लिए गए थे। महाकुंभ-2025 की दृष्टि से निर्धारित समय के लिए एक नया जिला घोषित किया जाएगा। इसमें अधिसूचित क्षेत्र के लिए नए डीएम के अलावा पूरा प्रशासनिक महकमा अलग होगा। इस बार 4000 हजार हेक्टेयर में मेला बसाया जाएगा। महाकुंभ नगर में इस 4000 हजार हेक्टेयर के अलावा भी आसपास की जमीन शामिल की जाएगी। इसका दायरा चिह्नित करने के लिए मेलाधिकारी विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी में मेला एसएसपी के अलावा डीएम प्रयागराज समेत अनेक अफसर एवं संस्थाओं के प्रमुख शामिल किए गए हैं। प्रयागराज जिला एवं मेला प्रशासन के बीच सीमा विवाद न हो इसलिए कई कदम उठाए गए हैं। इसके तहत इस बार चिह्नित पूरे गांव को महाकुंभ नगर में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। पूर्व में जरूरत के अनुसार आंशिक रूप से भी गांव शामिल किए जाते रहे हैं।

इसके अलावा प्रशासन का सबसे ज्यादा फोकस वाहनों के पार्किंग स्थलों पर है। पार्किंग स्थलों के संचालन की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। नए जिले के बाबत जारी होने वाली अधिसूचना में स्पष्ट होगा कि कौन-कौन से पार्किंग स्थल महाकुंभ नगर की पुलिस के पास और कौन से प्रयागराज जिले की पुलिस के पास होंगे।
 भीड़ प्रबंधन की दृष्टि से सड़कों को लेकर भी स्पष्टता होगी। कमेटी की एक बैठक हो चुकी है। इन सभी बिंदुओं पर चर्चा हुई है। मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि नया जिला जल्द ही घोषित होगा। सर्वे कराया जा रहा है। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए गांवों के चयन, पार्किंग आदि को लेकर स्थिति स्पष्ट की जाएगी। मेला प्राधिकरण की अगली बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है।