varanasi : काशी की टेंट सिटी के सैलानी खुद करेंगे गंगा आरती, सुबह-ए-बनारस की छटा का उठाएंगे आनंद

varanasi : काशी की टेंट सिटी के सैलानी खुद करेंगे गंगा आरती, सुबह-ए-बनारस की छटा का उठाएंगे आनंद

वारणसी (रणभेरी): सरकार काशी के गंगा तट पर तम्बुओं का शहर बसा रही है। गंगा किनारे रेत पर बसने वाली टेंट सिटी में काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती का भी आयोजन होगा। पर्यटक खुद भी मां गंगा की आरती कर सकेंगे। इसके साथ ही तंबुओं के शहर से टूरिस्ट काशी के अर्धचंद्राकार गंगा घाटों का खूबसूरत नजारा भी देख सकेंगे। बता दें कि टेंट सिटी की शुरुआत आगामी 15 जनवरी से प्रस्तावित है।गंगा पार बस रही टेंट सिटी के लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह यानी 22 से 26 जनवरी के बीच की बुकिंग फुल हो चुकी है। टेंट सिटी में ठहरने वाले पर्यटकों को नौका विहार के जरिये काशी विश्वनाथ धाम ले जाया जाएगा।

वहां उन्हें काशीपुराधिपति के दर्शन की सुविधा दी गई है। बुकिंग में एक दिन और दो रात के पैकेज की सबसे ज्यादा मांग है। नौका विहार कर सकेंगे। काशी के अर्द्धचंद्राकार घाटों के सामने बस रही टेंट सिटी 15 जनवरी 2023 से शुरू करने की तैयारी है। काशी के बदलते स्वरूप को निहारने के लिए वाराणसी में लगातार पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। तंबुओं में प्रवास करने वाले सैलानी काशी की प्रसिद्ध सुबह-ए-बनारस की छठा के एहसास भी कर सकेंगे। सैलानियों के मनोरंजन का ध्यान रखा गया है। इसके लिए सांस्कृतिक संध्या के साथ पैकेज घोषित करने की तैयारी है। गंगा नदी के किनारे अस्सी घाट के सामने 100 हेक्टेयर में टेंट सिटी बसाई जा रही है।  

काशी की गंगा आरती पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, इसलिए सैलानियों के लिए प्रात: मां गंगा की आरती कराई जाएगी। लेकिन, मां गंगा के तट पर बसने वाली टेंट सिटी की आरती खास इसलिए होगी, क्योंकि अर्चकों के साथ ही सैलानी भी खुद अपने हाथों से मां गंगा की आरती कर सकेंगे। - प्रोलिना बराड़ा, कार्यकारी निदेशक, प्रावेग कम्युनिकेशंस (टेंट सिटी बसाने वाली कंपनी)टेंट सिटी बना रही दो कंपनियों को 10 जनवरी तक कामों को अंतिम रूप देने को कहा गया है। सभी विभाग जनवरी के पहले सप्ताह में अपना काम पूरा कर सुविधाएं शुरू कर देंगे। सैलानियों को सुविधा दिलाने के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।