varanasi : जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, बंद कराया गंगा में नौका संचालन, जानिये क्या रही वजह

varanasi : जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, बंद कराया गंगा में नौका संचालन, जानिये क्या रही वजह

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में मंगलवार को अचानक मौसम बदलने के कारण आज नौकायन पर अस्थाई रोक लगा दी गई है। प्रशासन का कहना है कि तेज हवा और लहरों के कारण ये फैसला लिया गया है। वाराणसी में नाविकों को निर्देश जारी किए हैं कि अगले निर्देश तक कोई भी नाव लेकर गंगा में ना उतरे। तेज पुरवा हवा चल रही है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी दिनों में आंधी व बारिश का अलर्ट जारी किया है। तेज हवा के चलते गंगा में लहरें उठ रही हैं। वहीं हवा का भी दबाव है। ऐसे में प्रशासन ने गंगा में नाव संचालन बंद करा दिया है।

नाविकों ने भी प्रशासन की बात मानकर अपनी नौकाएं किनारे बांध दी है। दरअसल, पिछले कई दिनों से गर्मी का सितम जारी था। शाम के वक्त गर्मी से राहत के लिए गंगा नौकायन खूब हो रहा था। हालांकि मंगलवार को मौसम अचानक बदल गया। तेज पुरवा हवा चल रही है। इससे गंगा में ऊंची लहरें उठ रही हैं। वहीं हवा का भी दबाव काफी अधिक है। ऐसे में प्रशासन ने गंगा में नौका संचालन बंद करा दिया है। वाराणसी में आज और कल बादल छाने और उसके बाद गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है। बहरहाल, आज सुबह से ही वाराणसी में 30 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवा चल रही है।

एसीपी दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय ने कहा कि नाविकों की ओर से सूचित किया गया कि गंगा में लहरें काफी ऊंची उठ रही हैं। वहीं हवा का दबाव भी काफी अधिक है। जल पुलिस प्रभारी ने भी इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर गंगा में सभी प्रकार की नौकाओं का संचालन बंद करा दिया गया। लाउडस्पीकर से इसकी घोषणा की गई। बताया कि नाविकों ने प्रशासन की अपील पर नाविकों ने भी नौका संचालन रोक दिया। जैसे ही हवा का दबाव कम होगा, दोबारा नौका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।