तेज बफीर्ली हवाओं ने बढ़ाई गलन

तेज बफीर्ली हवाओं ने बढ़ाई गलन

वाराणसी (रणभेरी): तीन-चार दिन तक दिन में अच्छी धूप के बाद शनिवार को मौसम अचानक बदल गया। दिन में पछुवा हवा भी तेज चली। इस वजह से गलन भी बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, पूर्वांचल में कोल्ड फ्रंट की दस्तक हो गई है। इस वजह से ठंड बढ़ी है। तीन-चार दिन तक अभी ऐसे ही मौसम रहेगा। ठंडी हवाएं चलने से कोहरे के भी आसार हैं। दिसंबर के पहले सप्ताह से मौसम का मिजाज बदल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ अभी जम्मू-कश्मीर तक पहुंच चुका है लेकिन इसका प्रभाव ने वाराणसी में पूरे जोर पर दिखने लगा। रात से हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो गई। यूं कहें तो शीतलर भी शुरू हो गई है।

दो दिन में नम हवाओं के चलते धीरे-धीरे ठंड बढ़ती रहेगी। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि इधर बीते कुछ दिनों की तुलना में देखें तो तापमान बहुत नहीं गिरा है लेकिन उत्तरी-पश्चिमी छोर से आ रही नम हवाओं ने वातावरण में गलन बढ़ा दी है। इससे ठंड में धीरे-धीरे उत्तरोत्तर वृद्धि ही होती जाएगी। फिलहाल शनिवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से कम था। हालांकि मौसम साफ है और सूर्य की किरणें अपनी पूरी प्रखरता से फैली हुई हैं। आसमान साफ होने से धुंध का प्रभाव ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं-कहीं ही हल्का-फुल्का नजर आया, भोर के समय। हवा तेज होने के कारण सर्दी अधिक थी।

नौ डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा

वाराणसी जिले में शुक्रवार देर रात से ही हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार धरातल से एक किलोमीटर ऊपर तक हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा है। जबकि नीचे 10 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल रही है। उत्तर प्रदेश में दो-तीन दिन से कोल्ड फ्रंट हैं। जबकि वाराणसी समेत पूर्वांचल में शनिवार से कोल्ड फ्रंट की दस्तक हुई है।