राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए बोले- महिला सदस्यों की संख्या संतोषजनक नहीं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए बोले- महिला सदस्यों की संख्या संतोषजनक नहीं

(रणभेरी): भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सोमवार को चार दिनों के यूपी दौरे का आखिरी है। राष्ट्रपति ने आज आजादी के अमृत महोत्सव पर यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने सदन के सभी सदस्यों को चुने जाने पर बधाई दी। इस दौरान उन्होंने विधानसभा में महिला सदस्यों की संख्या को लेकर असंतोष जताया।  इस दौरान उन्होंने अपने चार दिनों के यूपी दौरे का जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने गोरखपुर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर का भी जिक्र किया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि लोकसभा के सर्वाधिक सदस्य यूपी से ही चुने जाते हैं। देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश से ही चुनकर बने हैं। उन्होंने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मायावती व मुलायम सिंह यादव के योगदान को भी याद किया और कहा कि प्रदेश के विकास में उनका भी उल्लेखनीय योगदान है।

राष्ट्रपति ने कहा कि आप सभी हमारी प्राचीन लोकतांत्रिक व्यवस्था के उत्तराधिकारी हैं। ये आप सबके लिए गौरव की बात है। ये अच्छी बात है कि वर्तमान विधानसभा में समाज के हर वर्ग का प्रतिनिधित्व बढ़ा है।  लेकिन मुझे बताया गया है कि यूपी विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या केवल 47 है। इतनी संख्या से संतोष नहीं करना चाहिए। ये केवल 403 सदस्यों वाली विधानसभा का केवल 12 फीसदी है। वहीं, विधान परिषद में कुल 100 सदस्यों में महिलाओं की संख्या सिर्फ पांच है। जिसे और बढ़ाए जाने की जरूरत है।इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, विधान परिषद सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, परिषद के नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव, विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव समेत सभी सदस्य शामिल हुए।

विधानमंडल के संयुक्त सदन को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि यूपी विधानमंडल ने देश को कई महान विभूतियां दी हैं। देश के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश से बड़े पदों पर पहुंचे हैं। हमें अपने गणतंत्र पर गर्व है। राष्ट्रपति का संबोधन विधानमंडल के सभी सदस्यों के लिए मार्गदर्शक साबित होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करने का आग्रह स्वीकार करने के लिए आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साधारण से परिवार में जन्म लेने के बाद देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचना यह भारत के लोकतंत्र के लिए गर्व की बात है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के आठ वर्ष पूरे किए। इस अवसर पर उन्होंने देश को  पांच मंत्र दिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी की अमृत महोत्सव का अर्थ आजादी की ऊर्जा का महोत्सव, स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणा का महोत्सव, नये विचारों का महोत्सव,नये संकल्पों का महोत्सव और आत्मनिर्भरता को प्राप्त करने का महोत्सव।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पहले नेता प्रतिपक्ष व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सदन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति का स्वागत किया और उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं पर यह भी सच है कि बिना भेदभाव खत्म हुए बिना किसी भी आजादी का कोई मतलब नहीं है। भले ही कोई कितने बड़े पद पर पहुंच गया हो पर ऐसा नहीं हो सकता है कि उसने भेदभाव का सामना न किया हो।