सीएम योगी ने राजभवन में किया योग, यूपी में 40 मंत्रियों और अधिकारियों के संग लोगों ने किया सामूहिक योगाभ्यास

सीएम योगी ने राजभवन में किया योग, यूपी में 40 मंत्रियों और अधिकारियों के संग लोगों ने किया सामूहिक योगाभ्यास

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रदेश में 75 हजार जगहों पर लगभग साढे़ तीन करोड़ लोग योग कार्यक्रम से जुड़े हैं। इस बीच लखनऊ के राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर योगी ने सभी को योग दिवस पर बधाई दी और योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की अपील की। इस मौके पर सुबह से लोगों ने पार्कों में पहुंचना शुरू कर दिया और यौगिक क्रियाएं की। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में मंत्री व अफसर मौजूद रहे और कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।इस मौके पर योगी ने कहा कि योग हमें जीवन में अनुशासित होना सिखाता है इसलिए अपनी दिनचर्या में योग को जरूर शामिल करें। इस मौके पर पूरे यूपी में 40 मंत्रियों और अधिकारियों को अलग जगहों पर योग कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि "कोरोना महामारी के कारण आज दो साल बाद योग का सामूहिक कार्यक्रम हो रहा है। योग हमें अनुशासित होना सिखाता है।" उन्होंने कहा, "न तस्य रोगो न जरा न मृत्युः प्राप्तस्य योगाग्रिमयं शरीरम्" अर्थात् योगाभ्यास से तपा हुआ शरीर रोग-बुढ़ापे और मृत्यु से मुक्त हो जाता है। योगी ने कहा, "पूरी दुनिया ने सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना को देखा। योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 200 से ज्यादा देशों में आज योग का आयोजन हो रहा है।" इसके साथ, यूपी के 40 जिलों में सरकार के मंत्री योग कार्यक्रम में मौजूद हैं। 

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक प्रयागराज और केशव प्रसाद मौर्य रामनगरी अयोध्या में मौजूद हैं। काशी मथुरा और अयोध्या में भी योग कार्यक्रम गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में योग दिवस को लेकर पूरी तैयारियां की गई हैं। यूपी सरकार इस बार खासतौर पर सांस्कृतिक लिहाज से से जुड़े धार्मिक शहरों को भी अपने एजेंडे में शामिल किया है। इस मौके पर यूपी के 40 जिलों में मंत्री और 32 नोडल अधिकारी योग दिवस की कमान संभाल रहे हैं। इस खास मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ योग करते नजर आए। इस दौरान सरकार ने काशी-मथुरा और अयोध्या के लिए भी खासतौर पर तैयारी की है।

इस दौरान पूरा माहौल योगमय नजर आया।योग दिवस पर प्रदेश में जगह जगह सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस बार के योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' है।लालगंज की रेलकोच फैक्ट्री में अधिकारियों व कर्मचारियों ने योग किया।सुल्तानपुर में जिलाधिकारी रवीश गुप्ता और सीडीओ अतुल वत्स के साथ अफसरों व कर्मचारियों ने योग किया।बाराबंकी में जीआईसी व नगरपालिका में सामूहिक योगाभ्यास का आयोजन किया गया।