80 केंद्रों पर फिर शुरू हुई पुलिस भर्ती परीक्षा

80 केंद्रों पर फिर शुरू हुई पुलिस भर्ती परीक्षा

वाराणसी (रणभेरी सं.)। यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आज यानी 30 अगस्त चौथा दिन है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हुई। वाराणसी के 80 सेंटरों पर दोनों पाली मिलकर कुल 67968 अभ्यर्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे। अभ्यर्थी गुरुवार की शाम से ही वाराणसी पहुंचने लगे थे। अभ्यर्थी रेलवे स्टेशन,बस स्टेशन और परीक्षा केंद्र के पास रात बिताते नजर आये। वाराणसी में आयोजित परीक्षा के प्रथम पाली में 33984 कैंडिडेट परीक्षा देंगे। दोनों पाली मिलकर इसकी संख्या 67968 होगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि जो गोपनीय सामग्री रखने के लिए स्ट्रांग रूम की तैयारी से लेकर सेंट्रल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सभी संबंधित स्टेक होल्डर, पुलिस व्यवस्थाओं के चौथे दिन भी मीटिंग कर ली गई।जो केंद्र बना है वहां के सीसीटीवी कैमरे को पुन: चेक करके ठीक रहने की हिदायत दी गई हैं। परीक्षा कमिश्नरेट के काशी जोन के कोतवाली, आदमपुर, चौक, लक्सा, भेलूपुर, लंका, चितईपुर, चेतगंज और सिगरा थानाक्षेत्र के 53 सेंटरों पर आयोजित की गई है। इन इलाकों के 53 केंद्रों पर प्रति पाली 22848 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। वाराणसी कमिश्नरेट के वरुणा जोन में 17 केंद्रों में परीक्षा होगी। इसमें प्रत्येक पाली में 7632 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं गोमती जोन के थाना क्षेत्र बड़ागांव, राजातालाब, कपसेठी, और जंसा थानाक्षेत्र के 10 केंद्रों पर 3504 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में तीन दिन की छह पाली में निर्धारित 203904 अभ्यर्थियों में से 67099 अनुपस्थित रहे। 136805 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। अभी जिले में 30 अगस्त यानि आज और 31 अगस्त को सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा।

एक पाली में शामिल हुए लगभग 33 हजार अभ्यर्थी

वाराणसी में आयोजित परीक्षा के प्रथम पाली में 33984 कैंडिडेट परीक्षा देंगे। दोनों पाली मिलकर इसकी संख्या 67968 होगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि जो गोपनीय सामग्री रखने के लिए स्ट्रांग रूम की तैयारी से लेकर सेंट्रल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सभी संबंधित स्टेक होल्डर, पुलिस व्यवस्थाओं के चौथे दिन भी मीटिंग कर ली गई है। जो केंद्र बना है वहां के सीसीटीवी कैमरे को पुन: चेक करके ठीक रहने की हिदायत दी गई हैं।
नकल रोकने के लिए है ये तैयारी: इस बार उत्तर प्रदेश में भर्ती परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए कई तरह के सख्त इंतजाम किए गए हैं। इसमें पेपर बनाने, छापने और जिले की ट्रेजरी तक पहुंचाने के लिए कई संस्थाएं काम कर रही है। इसके अलावा यूपीएसटीएफ ने निजी स्कूलों में पेपर लीक को रोकने के लिए किसी भी निजी विद्यालय को परीक्षा सेंटर नहीं बनाया है। साथ ही निरीक्षक भी सरकारी कर्मचारी हैं। 

पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान हुई 40 गिरफ्तारी

पुलिस भर्ती परीक्षा का पहला चरण खत्म होने पर 40 सॉल्वर्स और अभ्यर्थियों में से तीन सिपाहियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 29 पर मुकदमा भी दर्ज किया गया है। इसके अलावा, बोर्ड के रडार में लगभग 318 संदिग्ध लोग हैं। परीक्षा के पहले दिन 61, दूसरे दिन 72 और तीसरे दिन 185 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। आपको बता दें कि, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पहले 18 और 19 फरवरी 2024 को हुई थी। जिसका पेपर लीक हो गया था और उसके बाद परीक्षार्थियों ने जमकर बवाल करके सरकार से पेपर रद्द करने की मांग की थी, जिसके बाद वह पेपर रद्द कर दिया गया था और यह अब यूपी सिपाही भर्ती की पुन: परीक्षा कराई जा रही है।

तीन दिन में 67 हजार अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा

यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में तीन दिन की छह पाली में निर्धारित 203904 अभ्यर्थियों में से 67099 अनुपस्थित रहे। 136805 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने बताया कि सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के संबंध में कमिश्नरेट के अफसरों और थानाध्यक्षों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर अभ्यर्थियों की मदद के लिए पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे।