पीएम मोदी ने किया 100 'किसान ड्रोन' का उद्घाटन, बोले- कृषि क्षेत्र का नया अध्याय शुरू

पीएम मोदी ने किया 100 'किसान ड्रोन' का उद्घाटन, बोले- कृषि क्षेत्र का नया अध्याय शुरू

(रणभेरी): कृषि क्षेत्र में बड़े बदलाव के उद्येश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार में 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन किया। देश के विभिन्न शहरों व कस्बों के खेतों में उड़े। ड्रोन से खेतों में दवाओं का छिड़काव करने के काम आएंगे। किसानों की मदद करने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कल इन ड्रोनों का उद्घाटन किया। 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह 21वीं सदी की आधुनिक कृषि सुविधाओं की दिशा में एक नया अध्याय है। मुझे विश्वास है कि यह शुरुआत न केवल ड्रोन सेक्टर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी बल्कि असीमित संभावनाओं के लिए भी आकाश खोल देगी। पीएम मोदी ने आगे कहा कि पहले ड्रोन के नाम से लगता था कि यह सेना से जुड़ी कोई व्यवस्था है या दुश्मनों से मुकाबला करने के उपयोग में काम आने वाली चीजें हैं लेकिन अब यह 21वीं सदी की आधुनिक कृषी व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय है। अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में ड्रोन स्टार्ट-अप की एक नई संस्कृति तैयार हो रही है। उनकी संख्या जल्द ही 200 से अधिक हो जाएगी, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

पीएम ने कहा कि गरुड़ एयरस्पेस ने अगले दो सालों में एक लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है। इससे रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे और युवाओं के लिए नए अवसर बनेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 में कृषि और कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ा एलान किया था। सीतारमण ने कहा था कि वित्त वर्ष 2022-23 का बजट देश भर में किसानों को डिजिटल और उच्च तकनीक सेवाओं के वितरण के लिए किसान ड्रोन, रासायनिक उर्वरक मुक्त प्राकृतिक खेती, सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा था कि फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण और कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन को बढ़ावा दिया जाएगा