सूरज की तल्ख किरणों से लोग बेहाल, तापमान पहुंचा 45°C के पास

सूरज की तल्ख किरणों से लोग बेहाल, तापमान पहुंचा 45°C के पास

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी समेत आसपास के जिलों में पिछले सप्ताह तक नम हवाएं, बूंदाबांदी के बाद अब तीखी धूप के साथ ही गर्म हवाएं चलने लगी है। आज दिन चिलचिलाती धूप तो रात में उमस भरी गर्मी झेलने को लोग विवश हैं। दोपहर में सूरज की तल्ख किरणों से पूरा शहर हीट आईलैंड की तरह से प्रतीत हो रहा है। बिल्डिगें और सड़कें आग उगल रहीं हैं। गंगा के घाटों और रेत के पास भी गर्मी काफी बढ़ गई है। शाम और सुबह की उमस ने हालत और बिगाड़ दिया है। इधर-बीच मौसम में राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं नजर आ रही है। गर्मी बढ़ने से वाराणसी में हवा की क्वालिटी भी खराब हो रही है। प्रदूषण मानकों के अनुसार, शहर के AQI में आज 39 अंको की बढ़ोतरी देखी गई है। वाराणसी में गर्मी काफी खतरनाक रूप ले रहा है।

मौसम में अचानक आने वाले इस बदलाव से लोग परेशान हैं। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि फिलहाल दो-तीन दिन राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। शनिवार सुबह से सूरज के तेवर तल्ख हैं। इससे पहले शुक्रवार इतनी तेज धूप हुई कि लगा जैसे आसमान से आग बरस रहा हो। तापमान भी एक बार फिर 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 

  • BHU शहर का दूसरा सबसे प्रदूषित इलाका

आज वाराणसी का सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका भेलूपुर रहा। यहां का AQI 126 अंक तक गया। दूसरे स्थान पर मलदहिया रहा, जहां का AQI 115 अंक तक दर्ज किया गया। वहीं अर्दली बाजार में 106 अंक और BHU का AQI आज ज्ञात नहीं हो सका।

  • गंगा का जलस्तर 58.69 मीटर

वाराणसी में गंगा का जलस्तर फिर से घटने लगा है। शनिवार को गंगा का जलस्तर 10 सेंटीमीटर घटकर 58.69 मीटर पर आ गया है। इससे पहले बुधवार को भी जलस्तर 58.80 और गुरुवार को 58.79 मीटर था।