आज तीन दिवसीय प्रवास पर वाराणसी आएंगे मॉरिशस के पीएम

आज तीन दिवसीय प्रवास पर वाराणसी आएंगे मॉरिशस के पीएम
  • काशी, 'विश्वनाथ' का लेंगे आशीर्वाद, सीएम योगी के साथ करेंगे बैठक

वाराणसी (रणभेरी): मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ तीन दिवसीय प्रवास पर बुधवार की शाम को वाराणसी आएंगे। वे शाम के करीब 4 बजे वह लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, जिले के जनप्रतिनिधि और स्कूली बच्चे भारत और मॉरिशस के ध्वज के साथ पीएम का स्वागत करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ बुधवार को ताज होटल में रात्रि प्रवास करेंगे। इसके बाद अगले दिन यानी 21 अप्रैल बृहस्पतिवार को अपने पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करेंगे। इसी दिन काशी विश्वनाथ मंदिर में वे विधिवत पूजन-अर्चन करेंगे और काशी विश्वनाथ धाम का भी भ्रमण करेंगे। इसके बाद 22 अप्रैल शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे से 10 बजे तक नदेसर स्थित तारांकित होटल में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद कार से वापस लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट, बाबतपुर के लिए प्रस्थान करेंगे और दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।  

मॉरिशस के पीएम प्रविंद जुगनाथ तीन साल बाद बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर वाराणसी आएंगे। इससे पहले वे 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के भव्य आयोजन में जनवरी 2019 में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। मॉरिशस के राष्ट्राध्यक्ष के आगमन से पहले सुरक्षा और स्वागत की तैयारियों को लेकर एयरपोर्ट व सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक भी हुई।भारतीय सम्मेलन में मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने कहा था कि नए भारत की विकास यात्रा में प्रवासी भी सहभागी बनने को आतुर हैं।

दरअसल, मॉरीशस के ज्यादातर लोगों की जड़ें उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल से ही जुड़ी हुई हैं। प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ के पूर्वज भी बलिया जिले के रसड़ा क्षेत्र के ही मूल निवासी थे।ऐसे में उत्तर प्रदेश से व्यापार सहित अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता भी होगी।