नए साल पर काशी को मिलेगा कई बड़े उपहार, पीएम देंगे दो हजार करोड़ की सौगात

नए साल पर काशी को मिलेगा कई बड़े उपहार, पीएम देंगे दो हजार करोड़ की सौगात

(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल पर काशी को कई बड़े उपहार देंगे। वाराणसी को दो हजार करोड़ की सौगात देंगे। इसमें वह करीब आधा दर्जन से अधिक प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और खिड़किया घाट के साथ ही कचरे से कोयला बनाने के प्लांट का लोकार्पण भी करेंगे। पीएम का वाराणसी में पांच से 10 जनवरी के बीच एक बार फिर दौरा हो सकता है। इस दिन वह शिलान्यास, लोकार्पण के साथ ही गंगा में जल विहार कर काशी विश्वनाथ धाम से विंध्याचल तक क्रूज संचालन को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इन परियोजनाओं से ना केवल शहर की तस्वीर बदलेगी बल्कि विकास को भी पंख लगेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी दिसंबर महीने में दो बार काशी आए। इसमें 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद 23 दिसंबर को 2100 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण हुआ। इसके बाद 23 दिसंबर के दौरे पर आये थे। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण होना है, उनकी सूची भी जिला प्रशासन की ओर से तैयार कराई जा रही है। साथ ही विभागों से फाइनल रिपोर्ट भी देने को कहा गया है, जिससे कि उसे पीएमओ को अंतिम मंजूरी के लिए दिया जा सके। पीएम मोदी के आठ जनवरी के वाराणसी आने की मौखिक सूचना ही मिली है और अभी फाइनल तिथि का इंतजार हैं। 

काशी विश्वनाथ धाम से कैंट स्टेशन को जोड़ने के लिए रोपवे परियोजना का शिलान्यास पीएम के जनवरी दौरे मेें प्रस्तावित है। इसमें करीब चार किलोमीटर लंबे रूट पर 410 करोड़ रुपये से 220 ट्राली की रोपवे संचालन की योजना है। शिलान्यास के दो साल में इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके जरिए रोजाना 80 हजार यात्रियों को जाम से मुक्ति दिलाते हुए काशी विश्वनाथ धाम और गंगा घाट तक पहुंचाया जाएगा। पीएम आठ जनवरी के दौरे में काशी विश्वनाथ धाम भी जा सकते हैं। उनके दौरे को लेकर अब प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होना है उसमें 410 करोड़ रुपये की रोपवे परियोजना, 250 करोड़ रुपये की कमिश्ररी परिसर में 19 मंजिला सिग्नेचर बिल्डिंग का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही करीब 40 करोड़ में तैयार खिड़किया घाट का लोकार्पण करेंगे। रमना में करीब 150 करोड़ रुपये की लागत से बने कचरा से कोयला बनाने के प्लांट का भी लोकार्पण होना है। तैयारियों के अंतिम रूप दिया जा रहा है।