पीएम की सौगातों से निहाल हुई काशी 

पीएम की सौगातों से निहाल हुई काशी 

 सीएम योगी और राज्यपाल ने की अगवानी, एयरपोर्ट पर ढोल-नगाड़ो के साथ हुआ स्वागत

वाराणसी (रणभेरी सं.)। दीपावली से पहले और करवाचौथ के मौके पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर अपने पीएम के पहुंचते ही कार्यकतार्ओं ने हर-हर महादेव के उद्घोष से भव्य स्वागत किया। पिण्डरा विधायक डॉ. अवधेश सिंह हजारों कार्यकतार्ओं के साथ ढोल-नगाड़ों से प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक आदि वरिष्ठ भाजपाजन मौजूद रहे। पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी एस राजलिंगम एयरपोर्ट से लेकर पूरे रास्ते भर मातहतों को सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश देते रहे। एयरपोर्ट से निकलते समय पीएम मोदी का रास्तेभर जगह-जगह पुष्पवर्षा कर लोग हर-हर महादेव के जयघोष से पीएम का स्वागत करते दिखे। प्रधानमंत्री मोदी भी लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन करते नजर आए। 
 बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी से ही देश को 6,611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री रविवार दोपहर 1:31 बजे वाराणसी पहुंचे। इस दौरान स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, धर्म, पर्यटन से रोजगार, आवास, विमानन जैसी कई सुविधाओं का लोकार्पण करके जनता को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण और नए टर्मिनल भवन की नींव रखी। वह आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय को आमजन के लिए लोकार्पित किया। सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में 20 हजार से अधिक लोगों से संवाद किया। पीएम मोदी हरिहरपुर में नेत्र अस्पताल का लोकार्पण कर सड़क मार्ग से ही सिगरा के डॉ. सम्पूणार्नंद स्पोर्ट्स स्टेडियम (वाराणसी खेल संकुल) पहुंचे। वह यहां 380.13 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इनमें 216.29 करोड़ रुपये से खेल संकुल के दूसरे-तीसरे चरण के कार्य, 90 करोड़ से प्रो-पुअर टूरिज्म के तहत सुंदरीकरण, खिलाड़ियों के छात्रावास, 20 पार्कों का सुंदरीकरण, सेंट्रल जेल में बैरक और कर्मचारी आवास, टाउनहाल में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे स्पोर्ट्स एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग निर्माण सहित 14 विकास पहल शामिल हैं। 

पीएम मोदी ने आर जे शंकरा आई हास्पिटल का किया लोकार्पण

पीएम मोदी ने आर जे शंकरा आई हास्पिटल का किया लोकार्पण किया। पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे। पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित हरिपुर स्थित आर झुनझुनवाला शंकरा सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल में मरीजों से होने वाली आय से जरूरतमंद गरीबों आंखों की नि:शुल्क सर्जरी की जाएगी। यह अस्पताल देश में शंकरा का 14वां अस्पताल है, जो हर साल 30 हजार गरीब मरीजों की नि:शुल्क आई सर्जरियां करेगा। इस आई केयर सुविधा की स्थापना 110 करोड़ रुपये की लागत से हुई है। यहां पर एक साल में नौ आॅपरेशन थिएटर है। एक साल में 30 हजार सर्जरियां करने की क्षमता है। पीएम मोदी के हाथों लाकार्पित हॉस्पिटल वाराणसी ही नहीं आसपास के कई जिलों को राहत देगा। शंकरा आई फाउंडेशन के संस्थापक एवं मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. आरवी रमणी के अनुसार अस्पताल अनूठे हाइब्रिड मॉडल पर काम करेगा। इसके तहत न सिर्फ वाराणसी बल्कि उत्तर प्रदेश के आस-पास के गांवों एवं जिलों से आए मरीजों को भी सब्सिडी के साथ सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए संसाधन उन मरीजों से जुटाए जाएंगे जो इलाज का खर्च उठा सकते हैं। यहां पर मोतियाबिंद, कॉनिया, रेटिना, ग्लूकोमा, पीडियाट्रिक आप्थेल्मोलोजी, आक्युलोप्लास्टी, आई बैंक और कॉर्नियल ट्रांसप्लांट, क्लिनिकल एवं माइक्रो बायोलोजी लैबोरेटरी, फामेर्सी और आॅप्टिकल आदि के लिए आधुनिक सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।

प्रधानमंत्री से मिलने जा रहे कांग्रेसजनों को रोका

वाराणसी (रणभेरी सं.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए जा रहे कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने रोक दिया। इस दौरान मौजूद पुलिस अफसरों को कांग्रेस के लोगों ने ज्ञापन दिया। उनका कहना था कि वे काशी की मूलभूत मुद्दों को बताना चाह रहे थे। कांग्रेस कार्यकतार्ओं को प्रशासन ने मिलने नहीं दिया। प्रशासन ने कांग्रेस कार्यालय को छावनी में तब्दील कर दिया है। कांग्रेस महानगर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे ने कहा- प्रधानमंत्री जो हमारे भी सांसद हैं, हम उनसे मिलना चाहते हैं। लेकिन, पुलिस-प्रशासन ने मिलने नहीं दिया। इस पर हमने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुलिस अधिकारियों को ज्ञापन सौंप दिया है। बता दें कि पीएम से सभी कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकतार्ओं की मांग है कि बाबा विश्वनाथ का प्रसाद तैयार करने वाली महिलाओं का रोजगार वापस हो। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करने वाले 11 छात्र/छात्राओं का निलंबन वापस हो और उत्तर प्रदेश में अधिवक्ता पोटेक्सन एक्ट लागू किया जाए।
पीएम मोदी के साथ मंच पर कई खिलाड़ी

पीएम मोदी हरिहरपुर से सिगरा के डॉ. संपूणार्नंद स्पोर्ट्स स्टेडियम (स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स) पहुंचे। स्टेडियम के उद्घाटन के साक्षी देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोह मनवाने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी बने। इस दौरान पीएम के मंच पर भी कई खिलाड़ी दिखाई दिया। स्टेडियम में प्रतिदिन टहलने (मार्निंग वाकर्स) व अभ्यास करने वाले खिलाड़ी भी आमंत्रित किए गए थे। काशी सांसद खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को भी कार्यक्रम में बुलाया गया था। करीब 1200 से ज्यादा खिलाड़ी कार्यक्रम में शामिल हुए।

चुनिंदा शहरों में शामिल हुआ वाराणसी

स्टेडियम में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनने के साथ ही काशी खेल संसाधनों की दृष्टि से देश के चुनिंदा शहरों में शामिल हो गई है। नेशनल सेंटर आॅफ एक्सीलेंस देश के मेट्रो सिटी समेत कुछ बड़े शहरों में ही है। अब काशी में भी अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की अपेक्षाओं के अनुरूप खिलाड़ी तैयार होंगे। नेशनल सेंटर आॅफ एक्सीलेंस दिल्ली, कोलकाता, पटियाला, सोनीपत, लखनऊ, भोपाल, गुवाहाटी, त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु में है। उस सेंटर के साथ ही 22 ओलंपिक खेलों का एक जगह प्रशिक्षण केंद्र भी वाराणसी में ही है। सिगरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इनडोर और आउटडोर समेत सभी तरह के खेलों के प्रशिक्षण की व्यवस्था है। ओलंपिक खेलों के इतर भी बोर्ड समेत कई खेलों के प्रशिक्षण मिलेंगे।