हद है ! शिवपुर में फिर चोरी हो गई...

हद है ! शिवपुर में फिर चोरी हो गई...

वाराणसी (रणभेरी सं.)। 'अंधेर नगरी चौपट राजा...' कुछ ऐसी ही कहावत को बीते कुछ दिनों से चरितार्थ कर रहा है वाराणसी का शिवपुर थाना क्षेत्र। यहां पुलिस की निष्क्रियता से चोर लगातार चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। शिवपुर थाना क्षेत्र में चोरी की घटना अब आम हो चली है। आए दिन चोर किसी न किसी मकान या दुकान को अपना निशाना बनाते है और पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालती रह जाती है। बीते तीन-चार महीनों में चोरों ने शिवपुर थाना क्षेत्र में जिस कदर आतंक मचाया है कि अब लोगों के जहन में पुलिसिया कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे है। पुलिस की अकर्मण्यता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घटित चोरी की घटना का खुलासा तो दूर, पुलिस कोई सुराग तक नहीं जुटा पाती। शिथिल पुलिसिया कार्य प्रणाली के चलते शिवपुर थाना क्षेत्र में चोरी की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही है। बेखौफ चोर आए दिन चोरी की घटनाओं को अंजाम देकर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे हैं। इसके बाद भी पुलिस ने चोरों तक पहुंच पा रही है न ही क्षेत्र में चोरी की घटना पर लगाम लगा पा रही है। पुलिस जबतक सीसीटीवी फुटेज खंगालती है तबतक चोर दूसरी चोरी की घटना को अंजाम दे दे रहे हैं । लोगों का पुलिस से भरोसा उठता जा रहा है। बेखौफ चोर बढ़े मनोबल के साथ पुलिस को चुनौती देने की होड़ लगाए हैं। इसका उदाहरण शिवपुर में बीते कई महीनों से लगातार हो रही चोरी की घटना खुद दे रही।

चोरी का एक ताजा मामला फिर सामने आया है। शिवपुर में शुक्रवार को शांति विहार कालोनी में चोर दिन-दहाड़े एक बंद मकान का ताला तोड़कर तीन लाख के जेवर समेट ले गए। लोगों ने पुलिस पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। वहीं शिवपुर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करना भी मुनासिब नहीं समझा। जानकारी के मुताबिक, चंदौली के सकलडीहा थाना अंतर्गत कमालपुर निवासी वशिष्ठ श्रवण सिंह सेंट्रल जेल रोड पर स्थित शांति विहार कालोनी में चतुर्थ तल पर फ्लैट खरीदकर अपनी पत्नी कुसुम लता सिंह के साथ रहते हैं। वे सुबह सकलडीहा गए थे। दंपती दोपहर में दो बजे लौटा तो फ्लैट के दरवाजे का ताला टूटा था। अलमारी से ज्वेलरी नदारद थी। सूचना पर पुलिस श्वान दस्ता, फारेंसिक टीम के साथ पहुंच जांच में जुट गई। सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच हो रही है। आपको बता दें कि शिवपुर थाना क्षेत्र में सबसे ज्यादा चोरी की घटनाएं होती हैं। चोरों के लिए शिवपुर थाना क्षेत्र सबसे सेफ जोन बन गया है। बड़ी चोरी की घटनाएं तो मीडिया के जरिए लोगों को तो मिल जाती हैं लेकिन कई छोटी चोरियों की लोगों को जानकारी तक नही हो पाती है। पुलिस भुक्तभोगी से तहरीर लेकर उसे बरामदगी का आश्वासन देकर टरकाती रहती है। बाद में परेशान होकर भुक्तभोगी शांत हो जाते हैं। गत महीने शिवपुर थाना क्षेत्र में चोरों ने सिंचाई विभाग के जेई और दो बैंक मैनेजरों के यहां लाखों की चोरी की घटना को अंजाम दिया था। हालत यह है कि पुलिस दो तीन घटनाओं की छानबीन करने की औपचारिकता पूरी करती रहती है, तब तक चोर नई घटना को अंजाम दे देते हैं।

जब बंद मकान को चोरों ने बनाया था निशाना

बीते 28 सितंबर को तरना निवासी दीपक सिंह के बंद मकान का ताला तोड़कर चोर ने दो लाख के जेवर और अन्य कीमती सामान पर हाथ साफ कर दिया था। दीपक सिंह उस दिन भागवत कथा में शामिल होने परिवार समेत पैतृक गांव लोहता गए थे। 1 अक्टूबर के सुबह वापस आए तो देखा कि मेन गेट का ताला टूटा था। अंदर कमरें खंगाल दिए गए थे। सोने की चेन, दो अंगूठी, एक जोड़ी बाली, एक जोड़ी पायल, कीमती कपड़े, डेबिट कार्ड और इंवर्टर, बैटरी चोर उठा ले गया थे। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में दिख रहा है कि उस रात एक चोर स्कूटर से आया और लगभग 3 बजे भोर में घर में घुसा। एक घंटे के अंदर माल समेट के भाग निकला। पुलिस अबतक सीसीटीवी फुटेज ही खंगाल रही। घटना क्षेत्र में चोरी की लगातार बढ़ती घटनाओं से लोगों में आतंक का माहौल है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुलिस की गश्त इतनी सुस्त है कि अपराधियों का दुस्साहस बढ़ा हुआ है। विगत कुछ माह में चोर कई बंद मकानों को निशाना बना चुके हैं।

बैंक कैशियर के घर चोरी

हौसला बुलंद चोरों ने दिनदहाड़े भारतीय स्टेट बैंक के कैशियर अंजनी कुमार सिंह के घर का ताला तोड़कर लाखों रुपये के गहने और नगद पार कर लिए। यह घटना न्यू अशोक विहार कॉलोनी में 30 सितंबर की है, जब कैशियर और उनकी पत्नी दोनों बाहर गए थे। अंजनी कुमार सिंह भारतीय स्टेट बैंक में कैशियर हैं। उन्होंने बताया कि सुबह करीब 9:15 बजे वह बैंक चले गए थे। उनकी पत्नी एक मिडिल स्कूल की अध्यापिका हैं। वह सुबह 9:30 बजे विद्यालय चली गई थीं। शाम 4:30 बजे जब उनकी पत्नी घर लौटीं, तो अंदर का नजारा देख सन्न रह गईं। तीन कमरों के दरवाजों और अलमारियों के ताले टूटे हुए थे। सारा सामान बिखरा पड़ा था। चोरों ने अलमारी से 7 लाख रुपये, सोने के तीन मंगलसूत्र, एक चेन, लाकेट, कान की बालियां और सोने की दो अंगूठियां चुरा लीं। सीसीटीवी फुटेज देखने पर पता चला कि चोर दोपहर 1:15 बजे घर में घुसे और 1:45 बजे घर से निकल गए। महज आधे घंटे में चोर 14 लाख रुपये के आभूषण और नकद चुराकर फरार हो गए।

चोरी की घटना पर लगाम लगाने में विफल शिवपुर पुलिस

शिवपुर क्षेत्र में चोरी की घटनाएँ लगातार बढ़ रही हैं, जिससे स्थानीय निवासियों में भय और असुरक्षा का माहौल बन गया है। हालिया दिनों में हुई कई चोरी की घटनाओं ने पुलिस की कार्य प्रणाली पर गंभीर सवाल उठाए हैं। जब लोगों को अपनी सुरक्षा और संपत्ति के प्रति चिंता सताने लगी है, तब ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है कि पुलिस अपनी जिम्मेदारियों को समझे और प्रभावी कदम उठाए।