वाराणसी में हॉट एयर बैलून और बोट रेस का होगा आयोजन

वाराणसी में हॉट एयर बैलून और बोट रेस का होगा आयोजन

वाराणसी (रणभेरी): महादेव की नगरी काशी में 17 से 20 जनवरी तक एक हॉट एयर बैलून शो और बोट रेस का आयोजन किया जा रहा है। हॉट एयर बैलून की सवारी लोगों को आसमान की ऊंचाई तक ले जाएगी, जिससे वे काशी के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकेंगे। इन दोनों ही आयोजनों को लेकर तैयारी जारी है। कार्यक्रमों को भव्य रूप देने के लिए जिम्मेदार कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं।  

उप निदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि आसमान से काशी को देखने के लिए 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून शो आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान वाराणसी के लोगों, तीर्थयात्रियों और टूरिस्टों को हॉट एयर बैलून में आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद उठाने का मौका मिलेगा।
शो गंगा घाटों के उस पार डोमरी, काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के एंफीथिएटर ग्राउंड और सेंट्रल बॉयज स्कूल, कमच्छा के परिसर में होगा। हॉट एयर बैलून प्रतिदिन सुबह उड़ेंगे। 

प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि 17 से 20 जनवरी तक रोजाना दोपहर 12 से 12:30 के बीच बोट रेस दशाश्वमेध घाट से राजघाट के बीच आयोजित होगी। साथ ही, रोजाना राजघाट पर फोटो ऐग्जीबिशन और अन्य इवेंट्स का आयोजन होगा। शाम के समय संगीत का आयोजन राजघाट पर किया जाएगा और डोमरी में बैलून की टिथरिंग होगी।बोट रेस में 12 टीमें होंगी, जो प्रतिदिन रेस में भाग लेंगी। फाइनल राउंड अंतिम दिन 20 जनवरी को होगा। बोट रेस में दी जाने वाली ट्रॉफी का अनावरण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 13 जनवरी को टेंट सिटी के उद्घाटन के अवसर पर किया जाएगा। हॉट एयर बैलून हवा की दिशा के मुताबिक उड़ते हैं। गुब्बारे के अंदर आग से हवा को गरम किया जाता है। इससे वह बाहर की हवा से हल्का हो जाता है। यह बैलून एक सिंथेटिक गुब्बारा होता है। इसमें एक बड़ी सी बास्केट लगी रहती है, जिसमें क्रू और यात्री सवार होते हैं। गैस जलाने के लिए बर्नर होता है। इसके अतिरिक्त बैलून में सेफ्टी गियर भी उपलब्ध होते हैं।