गोरखपुर : पीएम ने खाद कारखाना और मेडिकल रिसर्च सेंटर का किया लोकार्पण

गोरखपुर : पीएम ने खाद कारखाना और मेडिकल रिसर्च सेंटर का किया लोकार्पण

(रणभेरी): पीएम नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर में है। पीएम ने खाद का कारखाने और एम्स का मॉडल देखा। पूर्वांचल में पीएम का एक माह के भीतर तीसरा दौरा है। मोदी ने 10 हजार करोड़ की लागत के तीनों प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया। इनमें गोरखपुर खाद कारखाना, एम्स और बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) शामिल हैं। इस दौरान मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गोरखपुर के देवतुल लोगों को हम प्रणाम करत बानी।

कारखाने के बाद एम्स का किया उद्घाटन

पीएम ने गोरखपुर एम्स को भी जनता को समर्पित कर दिया। 2014 से पहले गोरखपुर की बदहाल चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने की ओर यह एक कदम है। इस तरह अब यूपी में दो एम्स बन चुके हैं। पीएम मोदी ने सबसे पहले रिमोट से खाद कारखाने का लोकार्पण किया जिसके साथ ही  कारखाने में उत्पादन शुरू हो गया है। तीस वर्षों से यह कारखाने बंद पड़े थे। इन कारखानों से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर का फर्टीलाइजर का कारखाना 1990 को बंद हो गया था। तब से लेकर 2014 तक 24 वर्षों तक किसी ने इसकी सुध नहीं लीगोरखपुर को लगातार माना जाता था कि यहां बीमारी है। यहां दिमागी बुखार, मलेरिया आदि विषाणुजनित बीमारियों से मौतें होती थीं। तब 2016 में प्रधानमंत्री ने इसी एम्स का शिलान्यास किया था और आज उद्घाटन भी कर रहे हैं।

सोमवार की रात फर्टिलाइजर कैंपस की जगमगाती लाइट्स देखने के लिए शहर भर से भारी हुजूम उमड़ पड़ा। वहीं, आजमगढ़ से कार्यक्रम कर गोरखपुर लौटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के स्वागत की कमान संभाल रखी है। सोमवार की शाम सीएम योगी ने खाद कारखाना और एम्स सहित शहर भर का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके साथ ही गोरखनाथ मंदिर में सीएम ने अधिकारियों संग कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा भी लिया।