गंगा में बढ़ाव जारी, मणिकर्णिका पर बदला गया शवदाह का स्थान

गंगा में बढ़ाव जारी, मणिकर्णिका पर बदला गया शवदाह का स्थान

 वाराणसी (रणभेरी सं.)। काशी में गंगा का बढ़ाव दिनोंदिन जारी है। इसको लेकर मणिकर्णिका घाट में दाह संस्कार का स्थल भी बदल गया है। सीढ़ियों से ऊपर खिसकर दाह संस्कार किए जा रहे हैं। इस कारण घाट पर शवदाह करने की क्षमता में भी कमी आई है। शव लेकर आ रहे लोगों को रोक दिया जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम अपने नाव पर शव रखकर मणिकर्णिका घाट पर भिजवा रही है।

घाट पर लकड़ियों को भी इधर-उधर रख दिया गया है, जो बारिश के कारण भींग गई हैं। लोग शव को गंगा से कुछ दूरी पर ही रख दे रहे हैं। घाट पर मौजूद लोग यह घोषणा कर रहे कि स्थान भरा हुआ है, अभी रूके रहे।

बाढ़ के पानी में डूबा नमो घाट का रौंप

मंगलवार सुबह गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा था, जिसके कारण नमो घाट का रौंप डूब गया। सोमवार देर रात तक पानी रौंप से करीब एक मीटर नीचे था। सुबह होते होते बाढ़ का पानी घाट के नीचले रौंप पर चढ़ गया। बाढ़ का पानी देखने के लिए घाट पर सैलानियों की भीड़ भी लग रही है।

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, वाराणसी में गंगा का जलस्तर 5 से 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। गंगा के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए नौका संचालक पर जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके बावजूद भी राज घाट, रानी घाट, गाय घाट, नमो घाट पर नाविक पर्यटकों को नाव पर बैठाकर नौकाविहार करा रहे थे।