वाराणसी में आज से नगर निगम ने चलाया 75 घंटे का स्वच्छता अभियान, कूड़े के ढेर की जगह दिखेंगे सेल्फी पॉइंट

वाराणसी में आज से नगर निगम ने चलाया 75 घंटे का स्वच्छता अभियान, कूड़े के ढेर की जगह दिखेंगे सेल्फी पॉइंट

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी नगर निगम आज से शहर में 75 घंटे का महास्वच्छता अभियान शुरू कर दिया है। इसका उद्देश्य काशी को गार्बेज फ्री करके स्वच्छ और सुंदर रूप देना है। साथ ही, इधर-उधर कूड़ा फेंकने वालों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी और जुर्माना भी वसूला जाएगा। नगर निगम के नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने बताया कि ये स्वच्छता अभियान एक दिसंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक चलेगा।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.पी. सिंह ने बताया कि आज से 75 घंटे तक लगातार स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में कूड़ा एकत्र होने वाले स्थानों को पूरी तरह से खत्म करते हुए इनका कायाकल्प स्वच्छ स्थान के रूप में करना है। वाराणसी में दिन-प्रतिदिन पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में कूड़े के ढेर पर्यटकों के बीच काशी की अच्छी छवि पेश नहीं करते हैं। सरकार अब ऐसे कूड़े के ढेर को हटाने का महाअभियान चलाने जा रही है। ये मेगा स्वच्छता अभियान बनारस के विकास मॉडल को चार चांद लगाएगा। इस दौरान फोटो और मैसेज शेयर करने वालों को चुनकर पुरस्कार राशि दी जाएगी। स्वच्छता के लिए स्कूली बच्चों की मदद ली जाएगी। आदर्श क्षेत्र विकसित किया जाएगा ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों के सामने शहर की अच्छी छवि जा सके।  

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स को पूर्णतः खत्म करके नए स्वच्छ स्थान में परिवर्तित करना है। इन स्थानों के आस-पास के लोगों को अभियान के साथ जोड़ते हुए उन्हें जागरूक भी किया जाएगा। कूड़े के ढेर को हटाने के बाद स्वच्छ हुए स्थानों का सौंदर्यीकरण रिसाइकिल और रीयूज्ड सामग्री से करना है। यहां सेल्फी पॉइंट, रेहड़ी-पटरी के लिए स्थान, वरिष्ठ नागरिको के लिए सिटिंग बेंच, पौधे और गमले लगाना भी महाअभियान का हिस्सा है। ये सभी स्थान नजीर के रूप में विकसित हों और इनकी उपयोगिता व सुंदरता भविष्य में भी बनी रहे, इसका ध्यान रखा जाएगा। इस अभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

वाराणसी शहर में लगे कैमरों के माध्यम से कूड़ा फेंकने वालों पर नजर रखी जाएगी। ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर में सेल्फी प्वाइंट लगाए गए हैं।