दालमंडी इलाके में बिजली विभाग का छापा,14 लाख की वसूली

दालमंडी इलाके में बिजली विभाग का छापा,14 लाख की वसूली

वाराणसी (रणभेरी): बिजली विभाग ने चौक के दालमंडी व हड़हा सराय में शनिवार को  भारी फोर्स के साथ छापेमारी की। बिजली  चोरी रोकने एवं राजस्व वसूली वृद्धि के लिए अभियान चलाकर सैंकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। इससे अफरातफरी मच गई। कटिया मारने वाले धड़ाधड़ तार उतारने लगे। विरोध के स्वर उठे लेकिन फोर्स के आगे किसी की हिम्मत नहीं हुई।

इस दौरान 150 दुकानदार व भवन स्वामी बिजली की कटियामारी करते पकड़े गए। इन सभी पर जुर्माना लगाकर उनके चोरी करने वाले केबल को विभागीय अधिकारियों ने मौके पर ही जला दिया। विभाग की इस कार्रवाई से दालमंडी व उसके आसपास के इलाके में पूरे दिन अफरा-तफरी रही। नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम की टीम ने अधीक्षण अभियंता अनूप सक्सेना, कार्यकारी अधिकारी आरएस पाल, अधिशासी अभियंता नीरज पांडेय, काशी विद्यापीठ एसडीओ अनिल शुक्ला, क्षेत्रीय जेई पिंटू कुमार के साथ दोपहर 12 बजे दालमंडी व हड़हा सराय में छापेमारी की तो वहां चौंकाने वाले मामले सामने आए। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में हुए इस छापेमारी में दिखा कि कई कटिया मारकर बिजली चोरी कर रहे हैं। टीम ने तत्काल कटिया मारी वाले केबल को कटवाकर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे मौके पर ही जलवा दिया। अधीक्षण अभियंता अनूप सक्सेना ने बताया कि 150 के कनेक्शन काटते हुए उन पर आठ लाख का जुर्माना लगाया गया है। छह लाख का शमन शुल्क भी वसूला गया है। आगे भी छापेमारी जारी रहेगी। सघन इलाका होने के नाते रात के बजाए दिन में छापेमारी करनी पड़ी।

भले ही बिजली विभाग ने छापेमारी करके कटिया मारी करने वालों पर शिकंजा कसा लेकिन उस केबल को जलाने के बजाए जब्त कर लेना चाहिए। क्योंकि केबल जलाने से होने वाले कार्बन उत्सर्जन से पर्यावरण में प्रदूषण फैलता है। बता दें कि एमडी विद्याभूषण ने कटिया मारी वालों के केबल जलाने का अभियान शुरू किया है।