लखनऊ में ज्ञान दूध डेयरी प्‍लांट में लगी आग, दमकल कर्मियों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

लखनऊ में ज्ञान दूध डेयरी प्‍लांट में लगी आग, दमकल कर्मियों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

(रणभेरी): कुर्सी रोड स्थित ज्ञान दूध डेयरी में 40 फीट ऊंचाई पर रिकवरी रूम की चिमनी में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। चिमनी से काला धुआं और आग की लपटें निकलती देख स्थानीय लोग घबरा गए और दमकल व प्लांट अधिकारियों से संपर्क किया। इसके पहलेकर्मचारियों ने पहले खुद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग बेकाबू होते देख दमकल को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही बीकेटी, इंदिरानगर और हजरतगंज फायर स्टेशन से दमकल कर्मी गाड़ियां लेकर मौके पर पहुंचे। आग की ऊंचाई अधिक थी इसलिए दमकल की गाड़ियों से फायर फाइटिंग में दिक्कतें हो रही थीं। आनन फानन में हजरतगंज फायर स्टेशन से हाईड्रोलिक प्लेटफार्म भेजा गया।हाईड्रोलिक प्लेटफार्म से दमकल कर्मियों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। 

हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। एफएसओ इंदिरानगर शेर अली खान ने बताया कि सुबह करीब 9 बजे कुर्सी रोड स्थित ज्ञान डेयरी की ड्रायर मशीन जो कि गर्म हवा को बाहर निकालता है, उसी से जुड़ी चिमनी में आग लगने की सूचना मिली। चिमनी टीनशेड से ढकी हुई थी। आग से काफी मशीनरी जल गई है। 

सीएफओ विजय कुमार सिंह ने बताया कि आग के कारणों की जांच की जा रही है। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया था। आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। आग जहां पर लगी थी वह एरिया टीन सेड से ढका था। इस कारण और दिक्कतें हुई। आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।क्या है हाईड्रोलिक प्लेटफार्म : हाईड्रोलिक प्लेटफार्म (गाड़ी) की मदद से 14 माले की ऊंचाई तक आग पर काबू पाया जा सकता है। इसमें सबसे आगे एक टोकरी (केज) लगा होता है। क्रेन के अग्र भाग जैसे लोहे की राड के जितना मोटा राड होता है जिसके सहारे पाइप ऊपर टोकरी तक ले जाया जाता है। टोकरी में एक फायरमैन पाइप लेकर बैठता है। हाईड्रोलिक प्लेटफार्म का चालक स्विच आन करके कोटरी में बैठे व्यक्ति को हाइट पर ले जाता है। इसके बाद वह ऊंचाई से फायर फाइटिंग करता है।