बीएचयू में दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है काउंसिलिंग,

बीएचयू में दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है काउंसिलिंग,

वाराणसी (रणभेरी): काफी प्रतीक्षा के बाद सोमवार की देर शाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बीएचयू में यूजी और पीजी में दाखिले के लिए परिणाम घोषित कर दिया है। विश्वविद्यालय की ओर से दिसंबर के पहले सप्ताह में काउंसिलिंग कराने की तैयारी चल रही है। कुछ पाठ्यक्रमों में ऑफलाइन जबकि कई में ऑनलाइन काउंसिलिंग कराई जा सकती है। इसी सप्ताह तिथि पर फैसला हो सकता है। बुधवार को प्रवेश समिति की होने वाली बैठक में तिथियों के संबंध में कुछ निर्णय लिए जा सकते हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि अभी एनटीए ने समग्र रूप से परिणाम घोषित किए हैं।

इसके बाद विभागवार पोर्टल जारी किए जाएंगे, उनके पासवर्ड आवंटित होंगे। तब विभागों के द्वारा उपलब्ध सीटों और उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार काउंसिलिंग की योजना बनाई जाएगी। इसके बाद विश्वविद्यालय तिथियों की घोषणा की करेगा। इस प्रक्रिया में सप्ताह भर का समय लग सकता है। इसलिए काउंसिलिंग की संभावना अब अगले सप्ताह ही बनती दिखती रही है।इस बार काशी हिंदू विश्वविद्यालय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली गई थी। 22 सितंबर से चार अक्टूबर तक आयोजित इस प्रवेश परीक्षा में प्रवेश पत्र जारी होने में विलंब होने पर एजी बीएससी समेत कुछ प्रवेश परीक्षाएं नौ अक्टूबर को ली गई थीं।

प्रवेश परीक्षा का उत्तर पत्र तो एक सप्ताह पहले ही जारी हो गया था किंतु मुख्य परिणाम जारी होने में हो रहे विलंब से अभ्यर्थी छात्र व अभिभावक काफी परेशान थे। बहुत से छात्रों ने हो रहे विलंब को देखते हुए अन्य विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद प्रवेश भी ले लिया, फिर भी बीएचयू में प्रवेश का सपना पाले हुए टकटकी लगाए इसके प्रवेश परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे थे। विलंब से परिणाम घोषित होने के चलते बहुत से अभिभावकों को दूसरी जगहों से हटाकर यहां नामांकन कराने में दोहरी आर्थिक चपत लगेगी।