वाराणसी में सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक, कहा- अधिकारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं और छवि सुधारे

वाराणसी में सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक, कहा- अधिकारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं और छवि सुधारे

वाराणसी (रणभेरी): उत्तर प्रदेश दूसरी बार सरकार बनने के बाद पहले वाराणसी दौरे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। इसके बाद सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्य और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि थानों में आम आदमी के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। थानों में दलालों की कतई कोई भूमिका नहीं चाहिए।थानों, नगर निगम, तहसील, विकास खंड के कर्मचारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं और छवि सुधारें। उन्होंने विशेष रूप से अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपनी छवि को सुधारें।

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्सर यह देखने को मिलता है कि किसी भी घटना के बाद अधिकारी समय से मौके पर नहीं पहुंचते। इससे शासन और प्रशासन की छवि धूमिल होती है। अधिकारी सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचे और सही जानकारी मीडिया को दें।शाम के समय और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। मिशन शक्ति कार्यक्रम को केवल एंटी रोमियो स्क्वॉड तक सीमित न रखें। अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों और जनता के साथ मित्रवत व्यवहार करते हुए संवाद बनाना होगा। पूरी व्यवस्था को यदि भ्रष्टाचार मुक्त करना है तो यह व्यवस्था अनिवार्य है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से जिले में चलने वाले विकास कार्यों से उन परियोजनाओं की रिपोर्ट मांगी, जो पूरी हो चुकी हैं और उनका लोकार्पण कराया जा सके। इस दौरान अधिकारियों की ओर से मुख्यमंत्री को रिपोर्ट भी सौंपी। जबकि जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने पीपीटी के माध्यम से विकास कार्यों का प्रेजेंटेशन भी दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी परियोजनाओं में समयबद्धता का ख्याल रखा जाना बहुत जरूरी है। इस दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी परियोजनाओं, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने विकास कार्यों और एडीजी जोन एवं पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने अपराध नियंत्रण से संबंधित प्रगति का विस्तार से प्रेजेंटेशन दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद यहां पर पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। काशी पर देश-दुनिया की नजर है। विकास कार्यों को पूर्ण करने वाली कार्यदायी संस्थाएं सभी कार्यों को निर्धारित समय सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों के दौरान सुरक्षा मानकों का हर स्तर पर पालन करना जरूरी है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने गेहूं क्रय केंद्रों और गेहूं खरीद की समीक्षा की। कहा कि गेहूं क्रय केंद्रों को पूरी तरह प्रभावी रखा जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि यहां किसानों को कोई परेशानी न हो। केंद्रों पर बोरो आदि सहित किसानों के बैठने आदि की समुचित व्यवस्था हो।