गोरखपुर में सीएम योगी ने वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ 114 विकास परियोजनाओं की दी सौगात

गोरखपुर में सीएम योगी ने वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ 114 विकास परियोजनाओं की दी सौगात

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर दौरे पर हैं। सीएम यहां पर विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करने के साथ 1305 करोड़ रुपये की लागत वाली 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया। विकास कार्यों की सौगात देने के साथ ही मुख्यमंत्री ने युवाओं को टेबलेट व स्मार्टफोन बांटे। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी के युवा अब जॉब सीकर नहीं बल्कि जॉब क्रिएटर बनेंगे। प्रदेश सरकार की तरफ से आईटीआई, पॉलिटेक्निक, मेडिकल-पैरा मेडिकल, प्रौद्योगिकी शिक्षा संस्थानों, विश्वविद्यालय व कॉलेजों के स्नातक-परास्नातक के विद्यार्थियों को दिए जा रहे टैबलेट और स्मार्ट फोन इसमें मददगार होंगे। इन टैबलेट और स्मार्ट फोन में ऑनलाइन एजुकेशन के साथ, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में तो मदद मिलेगी ही, इसमें स्टार्टअप, मुद्रा, स्टैंडअप आदि ऐसी प्रमुख योजनाओं की सविस्तार जानकारी होगी जो युवाओं को नौकरी तलाशने वाला की बजाय नौकरी देने वाला बनाएंगी। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने एक स्पेशल फंड भी बनाया है।

सीएम योगी गुरुवार को गोरखपुर को विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सौगात देने के साथ ही 1305 करोड़ रुपये की लागत वाली 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास व युवाओं में टैबलेट-स्मार्ट फोन वितरण करने के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित किया. समारोह में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में एक हजार विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण किया गया।

साथ ही उन्होंने कहा कि ईस्वी सन 2022 के आगमन के पहले गोरखपुर को कल और आज मिलाकर करीब 1850 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उपहार मिला है। इनमें सबसे खास है वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स। इस कॉम्प्लेक्स के माध्यम से युवा वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में बेहतरीन तरीके से पारंगत होंगे। यह जल क्रीड़ा के लिए ट्रेनिंग का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा। सीएम ने एक बार फिर दोहराया कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। विकास नागरिकों के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारक होता है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर और प्रदेश के बारे में नकारात्मक धारणा बदलने में कामयाबी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सबका साथ-सबका विकास' मंत्र से मिली। पूरे प्रदेश में इसका प्रभाव दिख रहा है । इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के बड़े कार्य हुए हैं। कहीं खाद कारखाना खुला है, एम्स बना है, मेडिकल कॉलेज बने हैं, चीनी मिलें खुली हैं, नए एयरपोर्ट बने हैं। यह सभी कार्य समग्र विकास से जुड़ते हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर हुई तो व्यापक निवेश भी हुआ है। 2017 के पहले तक हर दूसरे -तीसरे दिन प्रदेश में दंगा होता था। बाहर का कोई व्यक्ति यहां आकर निवेश नहीं करना चाहता था। 2017 के बाद बदलते यूपी को सबने देखा है। यहां अपराध व भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई गई। विकास पर फोकस किया गया।