सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों दिए सख्त निर्देश, कहा-गरीब को छेड़ना नहीं है और माफिया को छोड़ना नहीं है

सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों दिए सख्त निर्देश, कहा-गरीब को छेड़ना नहीं है और माफिया को छोड़ना नहीं है

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून में प्रस्तावित काशी दौरे से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को काशी पहुंचे। यहाँ उन्होंने विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा भी की। बैठक में कहा कि सरकार की हर योजना गरीबों तक पहुंचे। इसके लिए अभियान शुरू करें। 

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि किसी गरीब व्यक्ति पर किसी भी दशा में बुलडोजर नहीं चलना चाहिए। मगर, माफिया बुलडोजर से बच न पाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि गरीब को छेड़ना नहीं है और माफिया को छोड़ना नहीं है। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के समन्वय से सड़क हादसों को रोकने के लिए संयुक्त अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।मंडलायुक्त सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने शहर में अवैध स्टैंड के संचालन पर नाराजगी जताई और इसके खिलाफ अभियान चलाने के लिए कहा।

सीएम योगी ने नगर निगम व अन्य विभागों को मानसून से पहले सड़कों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। अमृत सरोवर योजना व जलजीवन पेयजल मिशन योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि इन योजनाओं में जन भागीदारी भी सुनिश्चित कराएं। उन्होंने मंत्री समूह की योजनाओं पर काम शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में पूरी हो चुकी परियोजनाओं की प्रगति पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताई गई।

 सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मंडलीय समीक्षा बैठक में तालाब व पोखरे को अवैध कब्जों से मुक्त कराने और पेशेवर व भू माफिया के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दिया। परियोजनाओं की प्रगति में लापरवाही और पुलिस की शिकायतों पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी।आचार संहिता लगने से पहले स्वीकृत परियोजनाओं को अब तक शुरू नहीं कराए जाने वाले विभागों के अधिकारियों को बैठक में ही फटकार लगाई। निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान सीएम ने कार्यदाई संस्थाओं को चेतावनी दी कि परियोजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।मंडल के सभी जिलों में निर्माणाधीन फ्लाईओवरों की कार्यदाई संस्थाओं को निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों में लापरवाही पर जिम्मेदारी तय कर कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी। स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने 102 एवं 108 एंबुलेंस सेवाओं के रिस्पांस टाइम को कम किए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति का औचक निरीक्षण कराए जाने का भी निर्देश दिया। स्टांप एवं जीएसटी चोरी के मामलों पर कार्रवाई का निर्देश दिया। काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में पीएसी एवं पुलिस बैंड को रोजाना तथा शहर के शहीद स्मारकों पर सप्ताह में एक दिन नियमित रूप से बजाए जाने का भी निर्देश दिया। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी जनता की शिकायतों से अधिकारियों को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने प्राथमिकता पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जौनपुर, गाजीपुर और चंदौली में मेडिकल कालेज के निर्माण में धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। उन्होंने जिलाधिकारियों को रोजाना समीक्षा करने और नोडल अधिकारी नामित कर काम में तेजी का निर्देश दिया।मुख्यमंत्री ने फील्ड में तैनात प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों का जनप्रतिनिधियों से अच्छा समन्वय नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने निर्देश दिया कि अधिकारी माह में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक अवश्य करें। उन्होंने कहा, गेहूं क्रय केंद्रों और सस्ते गल्ले की दुकान पर घटतौली की जांच जनप्रतिनिधि भी करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया। गाजीपुर में अपराध बढ़ने की शिकायत पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा पुलिस अधीक्षक गाजीपुर को सुधार के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी-बिहार के चंदौली बॉर्डर पर वसूली की शिकायत मिलती रहती हैै। उन्होंने पुलिस अधीक्षक चंदौली को व्यक्तिगत निगरानी का निर्देश दिया।