भारत बंद के मददे नज़र आज वाराणसी में बसों के संचालन पर रोक, सीमाओं पर पुलिसकर्मी मुस्तैद

भारत बंद के मददे नज़र आज वाराणसी में बसों के संचालन पर रोक, सीमाओं पर पुलिसकर्मी मुस्तैद

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र प्रदर्शनों के बीच आज भारत बंद का आह्वान किया गया है। जिसे लेकर वाराणसी में पुलिस-प्रशासन आज अलर्ट मोड में है। जिसे लेकर वाराणसी में पुलिस-प्रशासन आज अलर्ट मोड में है। उपद्रवियों पर लगाम लगाने के लिए डीसीपी काशी जोन आर एस गौतम व एसीपी कोतवाली त्रिलोचन त्रिपाठी ने काशी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को चेकिंग की साथ ही संदिग्ध दिख रहे व्यक्तियों की तलाशी ली गई।

अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र प्रदर्शनों के बीच आज भारत बंद का आह्वान किया गया है। जिसे लेकर वाराणसी में पुलिस-प्रशासन आज अलर्ट मोड में है। लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने और लोगों को अफवाहों से बचने की अपील की गई है। रेलवे स्टेशनों सहित रोडवेज पर काफी फोर्स तैनात की गई है। वहीं, जिले की सीमाओं पर भी पुलिसकर्मियों और पीएसी की तैनाती की गई है। शहर में प्रवेश के तमाम रास्तों पर पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। कैंट रेलवे स्टेशन पर जीआरपी-आरपीएफ और सिगरा थाना प्रभारी धनंजय पांडेय ने फोर्स के संग मार्च किया।  डाफी टोल प्लाजा, मोहनसराय , अमरा अखरी, संदहा, चोलापुर आदी स्थानों पर बाहर से आ रही सरकारी और निजी बसों को जांच के बाद रवाना किया जा रहा है। जिन बसों रोका जा रहा है  उनमें सवार यात्रियों को ऑटो से शहर में भेजा जा रहा है। संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है।

भारत बंद के चलते सोमवार को वाराणसी परिक्षेत्र की रोडवेज की बस सेवा ठप रहेगी। वहीं, रविवार की दिन में 12 बजे तक भी बसों का संचालन नहीं होने और दुकानें बंद होने से यात्रियों को परेशान होना पड़ा। पुलिस प्रशासन की ओर रोडवेज परिसर से कैंट तक पैदल मार्च निकाला गया।  शहर में प्राइवेट बसें भी नहीं चल रही हैं। पुलिस ने युवाओं के बारे में होटल संचालकों से तस्दीक की। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक पुलिस प्रशासन से सुरक्षा का आश्वासन और यात्रियों को परेशानी को देखते हुए दोपहर 12 बजे के बाद रोडवेज की 25 प्रतिशत बसों का ही संचालन किया गया।

विरोध प्रदर्शन के चलते वाराणसी में फंसे कर्नाटक के यात्रियों को रविवार को पर्यटन विभाग ने परिवहन विभाग के सहयोग मैसूर जिले के मंडया भिजवाया। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव के मुताबिक शनिवार को ट्रेन निरस्त होने के चलते कर्नाटक से आए 72 लोग वाराणसी में फंस गए। इसके बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर गोदौलिया स्थित जंगमबाड़ी मठ में रहने खाने पीने आदि का प्रबंध कराया गया। इसके बाद पर्यटन विभाग ने परिवहन विभाग की मदद से दो बसों का इंतजाम किया और रवाना किया। 

निर्देशित किया कि होटलों का सीसीटीवी फुटेज दुरुस्त रहे और रजिस्टरों पर आने और जाने वालों का नाम जरूर दर्ज हो। बगैर आईडी के कमरा किसी को न दिया जाए। कैंट स्टेशन, वाराणसी सिटी और काशी, शिवपुर और बनारस स्टेशन पर पुलिस तैनात है। चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने सभी थानेदारों को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी तरह की लापरवाही ठीक नहीं होगी। विरोध में लामबंद होने वाले युवाओं पर पुलिस की नजर है। 15 से अधिक युवाओं को पुलिस ने नजरबंद किया है। सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं को एलआईयू रिपोर्ट के बाद नजरबंद किया गया है। रविवार को बैठक करते हुए संभ्रांत जनों से भी युवाओं को गुमराह होने से बचाने की अपील की। 

भेलूपुर, लंका और चितईपुर में फोर्स जगह-जगह मुस्तैद है। भेलूपुर स्थित पीएम के संसदीय कार्यालय के बाहर सुरक्षा और बढ़ा दी गई। भेलूपुर थाना अंतर्गत रहने वाले भाजपा के राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल, पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह, पूर्व मंत्री व दक्षिणी विधायक नीलकंठ तिवारी, एमएलसी अशोक धवन के घर के बाहर पुलिसकर्मी भ्रमण कर कर रहे हैं।

एसीपी भेलूपुर प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि एहतियातन जनप्रतिनिधियों के घर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस कर्मी मुस्तैद हैं। प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय के बाहर भी फोर्स बढ़ाई गई। डाफी टोल प्लाजा, बीएचयू सिंहद्वार, सामनेघाट इलाके में चौकी प्रभारी पुलिस कर्मियों के साथ घूमकर शांति व्यवस्था की निगरानी में है। चितईपुर एसओ करौंदी आईटीआई, भिखारीपुर हाइडिल, नरायनपुर चौराहे पर लगातार पुलिस बल के साथ निगरानी करने कर रहे हैं।