अहा बनारस!: बनारसियों को खूब भा रही राजस्थानी मिठाइयां

अहा बनारस!: बनारसियों को खूब भा रही राजस्थानी मिठाइयां

वाराणसी (रणभेरी): बेमिसाल स्वाद और मस्त मौला अंदाज के लिए दुनियाभर में मशहूर शहर बनारस की बात ही अलग है। बनारसी साड़ी हो या फिर बनारस के घाट या फिर बनारसी कचौड़ी-जलेबी संग बनारसी मिठाईयां हो या हो बनारस का पान। यह सभी चीजे अपनी विशेषताओं के लिए अब विश्वविख्यात हो चुकी है, लेकिन इस दीवाली बनारस में बनारस की मिठाईयों के बीच मिठाई पसंद लोगों के मुंह का जायका बदल रही है मशहूर राजस्थानी मिठाईयां।जी हाँ राजस्थान की मशहूर मिठाईयों के लिए अब आपको राजस्थान जाने या फिर राजस्थान से यहाँ आने वाले अपने किसी परिचित का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब आपके शहर वाराणसी में ही मिल रही है स्वादिष्ट राजस्थानी मिठाईयां। बनारस के लोगों को राजस्थानी कचौड़ी और मिठाईयां पेश करने का काम शहर के सिगरा क्षेत्र में नव उदघाटित प्रतिष्ठान “वैशाली राजस्थान स्वीट्स” कर रहा है।

वैसे तो राजस्थान में कई मिठाईयां मशहूर है लेकिन गोंद के लड्डू,मूंग की दाल का हलवा, बादाम का हलवा,आटे का मालपुआ, मावा कचौरी, दिलकुशार जैसी राजस्थानी मिठाईयां देश भर में मशहूर हैं। राजस्थान का कोई भी त्यौहार या विशेष अवसर मिठाइयों के राजा घेवर के बिना अधूरा माना जाता है। यह सब कुछ अब आपको मिल सकता है इस नवीनतम प्रतिष्ठान में।यही नहीं इसके साथ ही यहाँ विभिन्न प्रकार की ऐसी मिठाईयां भी उपलब्ध है जो इसके पहले बनारस के लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाती थी। यह प्रतिष्ठान सुबह के वक्त जहां स्वादिष्ट प्याज की कचौड़ी से लोगों को अपनी ओर खीच रहा है वही इनकी मिठाईया यहाँ एक बार पधारने वालों को अपना दीवाना बना रही है।

राजस्थान जोधपुर निवासी अशोक सिंह बताते हैं कि बनारस के लोगों के लिए हम इस दिवाली राजस्थान की प्रसिद्ध मिठाइयां लेकर आये हैं। जिसमे राजस्थानी घेवर, अनारकली, रबड़ी लड्डू, मुंग दाल की बर्फी, जोधपुरी लड्डू, पनीर जलेबी जैसी मिठाइयां बनारस की मिठाइयों की तुलना में लोगों को ज्यादा पसंद आ रही हैं। बनारस में सुबह के वक़्त कचौड़ी जलेबी लुफ्त उठाने वालों को भी राजस्थानी प्याज की कचौड़ी खूब भा रही हैं।