सीवर समस्या से जूझ रहा ‘स्मार्ट सिटी’

सीवर समस्या से जूझ रहा ‘स्मार्ट सिटी’
सीवर समस्या से जूझ रहा ‘स्मार्ट सिटी’

वाराणसी (रणभेरी )। बीते 7-8 सालों में वाराणसी की तस्वीर पहले की तुलना में बहुत बदल गई है। शिक्षा, स्वच्छता, पर्यटन, चिकित्सा व अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ कई आधुनिक व्यवस्थाएं भी बनारस को दूसरे जनपद से अलग बनाती हैं । शहर को स्मार्ट व स्वच्छ सिटी का तमगा भी मिल चुका है। हालाँकि हकीकत कुछ और ही दशार्ती है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस में सीवर से जलजमाव के कारण आम लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। 
  शहर के भेलूपुर के खोजवा इलाके में लोग आज सप्ताह भर से सीवर समस्या से जूझ रहे। खोजवा के किरहिया चुंगी पर सती माता मंदिर के पास सप्ताह भर से सीवर ओवरफ्लो होकर सड़क पर बह रहा। जिससे जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। लोग उसी गंदे पानी से आने जाने को मजबूर है। कई बार नगर निगम में इसकी शिकायत भी की गई। पर अभी तक इसका कोई ठोस समाधान नहीं हो सका।

दुकानदारी हो रही प्रभावित
स्थानीय लोगों का कहना है कि सीवर बहनें से गंदगी फैल रही। दुर्गंध से दुकानों पर बैठना मुश्किल हो गया। ग्राहक गंदगी की वजह से रुक नहीं रहे। बगल में सती माता का मंदिर भी है। उसी गंदे पानी से होकर लोग मंदिर में पूजन करने जा रहे। 
दो दिन पूर्व हुई थी सफाई

लोगों ने बताया कि दो दिन पूर्व निगम कर्मियों ने सफाई की थी। पुन: हालात जस के तस हो गये। शिकायत की गई है। जल्द ही सफाई कराने का आश्वासन मिला है।