वाराणसी के डीएम ने बुलाई बैठक, कहा नाइट कर्फ्यू में बिना मेडिकल कारण के निकले तो होगी कार्रवाई

वाराणसी के डीएम ने बुलाई बैठक, कहा नाइट कर्फ्यू में बिना मेडिकल कारण के निकले तो होगी कार्रवाई

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में कोरोना संक्रमित बढ़ते मामलों रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू जारी रहेगी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से नौ जनवरी को जारी आदेश को अगली तारीख तक के लिए लागू कर दिया गया है। इसमें कक्षा-10 तक के बच्चों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का घर से निकलना प्रतिबंधित कर दिया गया है। रात का कर्फ्यू रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक जारी लागू रहेगा। शादी समारोह व अन्य आयोजनों में 50 फीसदी क्षमता या अधिकतम 100 व्यक्तियों की अनुमति होगी। डीएम ने बताया कि रात 10 बजे के बाद बिना किसी मेडिकल कारण के घर से बाहर निकलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही धार्मिक स्थल में पीक आवर्स में श्रद्धालुओं की संख्या नियंत्रित करने के लिए समयसारिणी जारी होगी। सार्वजनिक पार्क, घाट, मैदान, स्टेडियम में अपराह्न चार बजे के बाद जाना प्रतिबंधित किया गया है। इसमें नाव संचालन की अनुमति रहेगी, मगर घाट पर रुकना या गंगा पार रेती पर जाने पर रोक जारी रहेगी।

जिलाधिकारी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार के चिकित्सा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कोविड-19 से संबंधित संक्रमण की जांच के लिए फीस निर्धारित की है। इसका उल्लंघन जिस किसी के द्वारा भी किया जाएगा, उसके खिलाफ महामारी अधिनियम 1897 और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत विधिक कार्रवाई होगी। 

साथ ही डीएम ने कहा कि जिले भर के सभी स्पा, जिम, वाटर पार्क, पर्यटन स्थल, आर्कियोलॉजिकल स्थल, म्यूजियम, स्वीमिंग पुल बंद रहेगा। ऑटो और ई-रिक्शा में चार सवारियों से ज्यादा सवारी नहीं बैठाया जाएगा। इसका सख्ती से पालन थाना स्तर से एवं यातायात पुलिस के द्वारा कराया जाएगा।  रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन सहित अन्य जगहों पर लाइन लगाकर यात्रियों को प्रवेश दिया जाए। सिनेमा हॉल, रेस्टोरेन्ट, होटल के रेस्टोरेन्ट, फूड ज्वाइंट्स में किसी भी दशा में 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा लोग नहीं रहेंगे।

आज मिले 518 नए मरीज, अब 3869 एक्टिव केस

आज वाराणसी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बुधवार की तुलना में गुरुवार को थोड़ी कमी आई। गुरुवार को पुलिस कमिश्नर आवास, आईएमएस बीएचयू में डॉक्टर समेत अन्य जगहों से कुल 518 नए मरीज मिले हैं। इसमें से केवल दो ही मरीज ऐसे हैं, जिन्हें कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया।वही स्वास्थ्य विभाग को मिली 7302 सैंपल की रिपोर्ट मिली, जिसमें 6784 की रिपोर्ट निगेटिव आई जबकि 518 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें 70 से अधिक महिलाएं, 18 साल से कम उम्र के 15 बच्चे भी शामिल हैं। तीसरी लहर में कुल 7496 मरीजों में 3627 के डिस्चार्ज होने के बाद एक्टिव मरीजों का आंकड़ा भी चार हजार से कम आकर 3869 आ गया है।