सलमान खुर्शीद कि किताब पर हंगामा, जाने क्या है विवाद

सलमान खुर्शीद कि किताब पर हंगामा, जाने क्या है विवाद

(रणभेरी): कांग्रेस के नेता सलमान खुर्शीद एक बार फिर विवादों में सामने आये है। सलमान खुर्शीद की किताब 'Sunrise over Ayodhya' पर हंगामा हो गया है। दरअसल खुर्शीद ने इस किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हरम से की है। खुर्शीद की ये किताब बुधवार को लॉन्च हुई है और 24 घंटे के अंदर ही उनके खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत हो गई है। इस मामले में विवेक गर्ग नाम के वकील ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से केस दर्ज करने की अपील की है। खुर्शीद पर आरोप है कि उन्होंने हिंदुत्व को बदनाम करने की कोशिश की है। वहीं BJP ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी पर निशाना साधा है, भाजपा ने उन आरोप लगाया कि सोनिया, राहुल के इशारे पर ऐसा हो रहा है।

भाजपा आईटी सेल प्रमुख ने जो फोटो शेयर की है, उस चैप्टर का नाम है- 'द सैफ्रन स्काई'। इसके पेज नंबर 113 पर खुर्शीद की ओर से कथित तौर पर लिखा गया, "साधु-संत जिस सनातन धर्म और शास्त्रीय हिंदुत्व को जानते हैं उसे किनारे करके हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो राजनीतिक तौर पर हर पैमाने में आईएसआईएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है।" खुर्शीद ने दावा किया है कि हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया जाता है और चुनावी रैलियों में इसका जिक्र होता है।अमित मालवीय ने अपने ट्वीट में लिखा, "आखिर हम ऐसे व्यक्ति से और क्या उम्मीद कर सकते हैं, जिसकी पार्टी ने भगवा आतंकवाद शब्द गढ़ दिया, ताकि उसकी तुलना इस्लामिक जिहाद से की जा सके और मुस्लिमों के वोट लिए जा सकें।" सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या में की गई इस टिप्पणी के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। बताया गया है कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर को इस बारे में एक वकील ने चिट्ठी लिखी है और खुर्शीद पर कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। 

भाटिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में चुनाव आते हैं तो इच्छाधारी हिंदू राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, क्या उत्तर प्रदेश के हर शहर में जाकर, हर गली में जाकर ये कहने की हिम्मत करेंगे कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व का मतलब ISIS और बोको हरम की विचारधारा है। वो ISIS और बोको हरम जिसे संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी माना है, उनसे आप तुलना कर रहे हैं 100 करोड़ हिंदुओं की जिन्होंने पूर्ण सहिष्णु होने का प्रमाण दिया, भाटिया आगे बोले कि सोनिया गांधी जी अगर आप हिंदुओं का सम्मान करती हैं तो आपको बाहर निकलकर चुप्पी तोड़नी होगी। अगर आप चुप रहती हो तो ये आपका अधिकार हो सकता है, लेकिन कोई शक नहीं रह जाएगा कि कांग्रेस की विचारधारा ही है हिंदुओं से नफरत करना।

दरअसल खुर्शीद ने अपनी किताब में लिखा है, 'हिंदुत्व साधु-सन्तों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, जो कि हर तरीके से ISIS और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है।' इसके तर्क में खुर्शीद ने कहा है कि हिन्दू धर्म उच्च स्तर का है। इसके लिए गांधी जी ने जो प्रेरणा दी उससे बढ़कर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है। कोई नया लेबल लगा ले तो उसे मैं क्यों मानूं? कोई हिंदू धर्म का अपमान करे तो भी मैं बोलूंगा। मेरा कहना है कि हिंदुत्व की राजनीति करने वाले गलत हैं और ISIS भी गलत है।

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने सोशल मीडिया के जरिए सलमान खुर्शीद पर निशाना साधा है। उन्होंने सीधे खुर्शीद से सवाल करते हुए कहा है, 'हिन्दू मेजॉरिटी देश में इतना सम्मान पाकर भी मन में इतना जहर क्यूं? क्यों साबित करना चाहते हो कि तुम भी हामिद अंसारी हो। भारत आज सीरिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान जैसा नहीं तो सिर्फ इसलिए कि यहां हिन्दू बहुसंख्यक हैं।'