UP Election 2022: सातवें चरण का मतदान जारी, वाराणसी में दोपहर 1 बजे तक हुई 33.55% वोटिंग

UP Election 2022: सातवें चरण का मतदान जारी, वाराणसी में दोपहर 1 बजे तक हुई 33.55% वोटिंग

वाराणसी (रणभेरी): उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के आखिरी और सातवें चरण के लिए वोट पड़ रहे है। इस चरण में 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटें शामिल हैं। और वाराणसी की आठ विधानसभा सीटों पिंडरा, अजगरा, शिवपुर, रोहनिया, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिणी, वाराणसी कैंट, सेवापुरी में वोटिंग चल रही है। 1 बजे तक 33.55% मतदान हुआ है। वाराणसी उत्तरी में सबसे ज्यादा 34.9% तो सबसे कम कैंट में 29.6% वोटिंग हुई है। इस चरण में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र जिलों की विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है।

वाराणसी के राजकीय इंटर कालेज में बूथ नम्बर 311 पर EVM मशीन खराब होने से मंत्री रविन्द्र जायसवाल आधे घंटे देर से वोट डाल पाए। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदाताओं को मतदान से रोका जा रहा है। मतदान अधिकारी पर जानबूझकर मशीन को बंद करने का आरोप लगाया। डीएम से मामले में शिकायत करते हुए मतदान अधिकारियों को बदलने की मांग की। मंत्री रविन्द्र जायसवाल के अलावा राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी, कैंट से सपा प्रत्याशी पूजा यादव और भाजपा प्रत्याशी सौरभ श्रीवास्तव ने सुबह-सुबह ही मतदान कर दिया है। मतदान करने से पहले मंत्री नीलकंठ तिवारी ने गोसेवा भी की। उधर सपा ने भाजपा पर कई सीटों पर वोटिंग में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है।

सपा ने वाराणसी दक्षिण विधानसभा के बूथ संख्या 196 और 202 पर मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया है।चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए कहा कि बूथ के अंदर बैठे कर्मचारी मतदाताओं से भाजपा के उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने की बात कर रहे हैं।
चुनाव आयोग और जिला प्रशासन इस मामले का तत्काल संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करे।

सरकारी कागजों में मृत संतोष सिंह ने शिवपुर विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय छितौनी में जाकर मतदान किया। कहा कि मैं जिंदा हूं, मेरा मतदान इसका प्रमाण हमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी और पुलिसकर्मियों के बीच कोनिया प्राथमिक विद्यालय पर बनाए गए पोलिंग बूथ पर नोकझोंक हुई है।नीलकंठ तिवारी अपने समर्थकों के साथ बूथ में घुस रहे थे। पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोक लिया। इससे नीलकंठ तिवारी गुस्सा हो गए। समर्थकों के साथ मिलकर बूथ के बाहर हंगामा किया।सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि गुजरात पुलिस की ड्यूटी वाराणसी में निर्वाचन में लगाई गई है।जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोशल मीडिया के दावे को खारिज करते हुए लोगों से अफवाह न फैलाने की अपील की है। कौशल राज शर्मा ने ट्वीट करते हुए कहा कि गुजरात पुलिस की कोई भी कंपनी वाराणसी जनपद में निर्चाचन ड्यूटी या किसी अन्य ड्यूटी के लिए नहीं आई है।जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने रणवीर संस्कृत विद्यालय कमच्छा पर तैनात सब इंस्पेक्टर चमन लाल को हटाने का आदेश जारी किया है। उनके खिलाफ गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्रवाई की है।