IAS दंपत्ति का ट्रांसफर: सोशल मीडिया पर यूजर्स ले रहे हैं मजे, बेचारा कुत्ता सोच रहा है कि कहां जाऊं लद्दाख या अरुणाचल

IAS दंपत्ति का ट्रांसफर: सोशल मीडिया पर यूजर्स ले रहे हैं मजे, बेचारा कुत्ता सोच रहा है कि कहां जाऊं लद्दाख या अरुणाचल

(रणभेरी): दिल्ली में आईएएस पति-पत्नी को त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने को लेकर आईएएस अधिकारी संजीव खिरवार इन दिनों विवादों में हैं। त्यागराज स्टेडियम में एथलीटों को ट्रेनिंग हर दिन जल्दी छोड़ने के लिए कहा जा रहा था, ताकि दिल्ली के प्रधान सचिव (राजस्व) संजीव खिरवार अपने कुत्ते को वीआईपी तरीक से टहला सके। इस खबर के सामने आने के बाद आईएएस अधिकारी संजीव खिरवार और उनकी पत्नी रिंकू धुग्गा का तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर कर दिया गया है। आईएएस अधिकारी संजीव खिरवार का ट्रांसफर लद्दाख तो उनकी पत्नी रिंकू डुग्गा को अरुणाचल प्रदेश भेज दिया गया है। खास बात ये है कि लोग गूगल पर सर्च करने लगे हैं कि अरुणाचल और लद्दाख के बीच की दूरी कितनी है। आईएएस दंपत्ति को दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाते हुए देखा गया था। इंडियन एक्सप्रेस ने इसकी तस्वीर लेते हुए रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली सरकार के आईएएस अधिकारी ने इसके लिए खिलाड़ियों को बाहर भिजवा दिया। जिसके बाद वो खाली पड़े स्टेडियम में आराम से अपने कुत्ते और पत्नी के साथ टहलते नजर आए। 

बता दें कि संजीव खिरवार दिल्ली सरकार के प्रशासन के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से हैं। स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले आईएएस कपल के तबादले के बाद सोशल मीडिया यूजर काफी मजे रहे हैं और मीम्स शेयर कर रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, ''साहबजी लद्दाख सिधारे, मैडमजी चहुंचीं अरुणाचल। कुक्कुरजी पूंछे अब हम कहां जाएं...।'' एक मीम पर लिखा है, ''बेचारा कुत्ता पूछ रहा है कि कहां जाऊं लद्दाख या अरुणाचल...।'' लोकेश शर्मा नाम के एक ट्विटर यूजर ने कहा, ''वह एथलीटों को त्यागराज स्टेडियम का उपयोग करने से कैसे रोक सकता है?"

वही हर्ष नाम के एक ट्विटर यूजर ने कहा, "अगर आप एक आईएएस अधिकारी के कुत्ते हैं तो यह कुत्ते का जीवन भी शानदार है।" एक अन्य यूजर ने लिखा, ''तो त्यागराज स्टेडियम अब दिल्ली के प्रधान सचिव के लिए डॉग वॉकिंग पार्क है। स्टेडियम में पालतू जानवरों की अनुमति कैसे है? खिलाड़ियों को उनके अभ्यास में क्यों बाधित किया जाता है? यह कैसा अधिकार है?''

आईएएस संजीव खिरवार संजीव खिरवार दिल्ली सरकार के प्रशासन के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से हैं। 1994 बैच के एजीएमयूटी कैडर के आईएएस अधिकारी, उन्हें दिल्ली में प्रधान सचिव (राजस्व) और संभागीय आयुक्त के रूप में तैनात किया गया था। जिला मजिस्ट्रेट और उप-मंडल मजिस्ट्रेट मंडल आयुक्त को रिपोर्ट करते हैं। उन्होंने दिल्ली सरकार में पर्यावरण सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला है।

IT दिल्ली से पढ़े हुए हैं आईएएस संजीव खिरवार आईएएस संजीव खिरवार टेनिस खेलने के शौकीन हैं। संजीव खिरवार ने आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में बी टेक और अर्थशास्त्र में एमए किया है। उन्होंने 1994 बैच के आईएएस अधिकारी रिंकू धुग्गा से शादी की है, जो सचिव, भूमि और भवन, दिल्ली सरकार हैं। 2018 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव के रूप में संजीव को दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया था। पिछले कुछ वर्षों में वे पर्यावरण, सामान्य प्रशासन और राजस्व विभागों में तैनात रहे हैं।