गर्मी से बचने के लिए एसी में टिकट,गर्मी से हुए बेहाल- कई तो दो महीने पहले ही बुक करवाए थे टिकट

गर्मी से बचने के लिए एसी में टिकट,गर्मी से हुए बेहाल- कई तो दो महीने पहले ही बुक करवाए थे टिकट

गोरखपुर। गुवाहटी-श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन के हंगामा करने वाले यात्रियों ने यह सोचकर एसी थर्ड में बुकिंग कराई थी कि लंबी दूरी के सफर में गर्मी महसूस नहीं होगी, लेकिन ट्रेन में चढ़ने के बाद उनकी सोच पर पानी फिर गया। स्लीपर कोच में यात्रा के दौरान भीषण गर्मी ने उन्हें बेहाल कर दिया। कोच में बैठे कई यात्रियों की तबीयत भी खराब हो गई। हाजीपुर से आ रहे राहुल कुमार हार्ट के पेशेंट हैं। वे परिवार संग श्री माता वैष्णो देवी कटरा की यात्रा कर रहे थे। परेशानी न हो इसके लिए उन्होंने एसी में दो महीने पहले टिकट किया था। हाजीपुर में ट्रेन के आने पर पता चला कि इसमें एसी की जगह स्लीपर कोच है। वे कुछ सोचते जबतक ट्रेन निकल गई। रास्ते में गर्मी की वजह से उनकी परेशानी बढ़ गई। गोरखपुर पहुंचते ही उनकी हालत और खराब हो गई। सीट पर ही वे गिर गए। इसके बाद परिवार वालों ने पानी के छींटा मारकर ठंडक देने की कोशिश की। थोड़ी देर में ही स्टेशन पर मौजूद चिकित्सक वहां पहुंचे और उनका प्राथमिक उपचार किया। इसके बाद उन्हें थोड़ी राहत मिली। अभिषेक कुमार गोरखपुर जंक्शन पर पानी भरने के लिए उतरे, इतने में उन्हें चक्कर आ गया और वह गिर गए। साथ के लोगों ने उठाया और पानी पिलाकर सीट पर बैठाया।

गर्मी से बच्चे परेशान
ट्रेन में यात्रा कर रहे बच्चे भी गर्मी की वजह से बेहाल दिखे। गुवाहटी से आते-आते रास्ते में उन्हें घमौरी निकल आई। बच्चों की मम्मी किसी तरह उन्हें समझा कर बैठाती रहीं।

आधी दूरी तक नहीं हुई सुनवाई
कोच में बैठे यात्रियों ने गुवाहटी से ही विरोध शुरू कर दिया था। रास्ते में रेल मदद, हेल्पलाइन, टीटीई, स्टेशनों, सोशल मीडिया पर शिकायत की। यहां तक कि उन्होंने डीआरएम सोनपुर, पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबंधक और रेलवे मंत्रालय में फोन कर समस्या बताई। पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबंधक ने उनकी समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। गोरखपुर आने से पहले यात्रियों की कहीं भी सुनवाई नहीं हुई। इतने में वे करीब 25 घंटे की यात्रा पूरी कर चुके थे।

स्टेशन प्रबंधन ने पिलाया पानी
यात्रियों के विरोध की सूचना पाते ही स्टेशन डायरेक्टर, स्टेशन मैनेजर, आरपीएफ और जीआरपी की टीम मौके पर पहुंची। यात्रियों को समझाने के बाद उन्होंने एसी कोच लगवाने का आश्वासन दिया। स्टेशन प्रबंधन की ओर से पूरे कोच के यात्रियों को 25 गत्ता ठंडे पानी की बोतल का वितरण किया गया। इससे गर्मी में यात्रियों को काफी राहत मिली। जिन यात्रियों को तबीयत बिगड़ी उन्हें चिकित्सा सेवा प्रदान की गई। यात्री अतीज कौर ने बताया कि कटिहार से अंबाला की यात्रा कर रही हूं। भीषण गर्मी से बचने के लिए एसी का टिकट किया था, लेकिन रेलवे ने एसी की जगह स्लीपर कोच लगा दिया। गर्मी में हालत खराब हो गई है। राजदीप ने बताया कि  डेढ महीने पहले ही बुकिंग की गई थी कि आराम से कटरा की यात्रा कर लेंगे, लेकिन कोच बदलने की वजह से हालत खराब हो गई। रास्ते भर शिकायत के बाद कोई सुनवाई नहीं हुई।