मेटा के सहयोग से खुदकुशी कर रहे 10 लोगों की पुलिस ने बचाई जान

मेटा के सहयोग से खुदकुशी कर रहे 10 लोगों की पुलिस ने बचाई जान

लखनऊ। पुलिस द्वारा मेटा कंपनी के सहयोग से बीते एक सप्ताह के दौरान आत्महत्या का प्रयास करने वाले 10 लोगों की जान बचाई है। मेटा ने सोशल मीडिया पर आत्महत्या संबंधी पोस्ट होने की जानकारी पुलिस से साझा की थी, जिसके बाद त्वरित कार्यवाही करते हुए उन्हें रोका गया।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर आत्महत्या संबंधी पोस्ट की जानकारी मेटा कंपनी के सहयोग प्राप्त की जाती है। ऐसे प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करते हुए विगत एक सप्ताह में कुल 14 प्रकरणों में प्राप्त अलर्ट का संज्ञान लेकर स्थानीय पुलिस द्वारा पीड़ित एवं उसके परिजन से वार्ता की गयी, जिससे 10 लोगों के प्राणों की रक्षा की गयी। 

यदि फेसबुक अथवा इंस्टाग्राम पर किसी भी व्यक्ति द्वारा आत्महत्या करने से संबंधित पोस्ट की जाती है, तो मेटा कंपनी के मुख्यालय द्वारा पुलिस मुख्यालय की सोशल मीडिया सेंटर को तत्काल फोन एवं ई-मेल के माध्यम से अलर्ट भेजा जाता है। अलर्ट का संज्ञान लेकर त्वरित कार्यवाही के लिए अलग से डेस्क है, जो चौबीस घंटे कार्यरत रहती है। 

इस डेस्क से एसटीएफ के सर्वर का इंटीग्रेशन किया गया है, जिसकी मदद से ऐसी पोस्ट करने वाले की तत्काल लोकेशन पता कर यूपी-112 के साथ-साथ संबंधित जिले को भी त्वरित कार्यवाही हेतु सूचना दी जाती है। मुख्यालय द्वारा पीड़ित के मोबाइल की उपलब्ध कराई गयी लोकेशन पर यूपी-112 की पीआरवी एवं स्थानीय पुलिस पहुंच कर पीड़ित एवं उसके परिजनों से संपर्क करती है।

4 प्रकरणों में पीड़ित तक नहीं पहुंच सके

बता दें कि शेष 4 अलर्ट में मेटा द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के आधार पर लोकेशन पता नहीं लगने, प्रकरण अन्य राज्य का होने के कारण पुलिस सहायता नहीं पहुंचा सकी। इसके अलावा कई ऐसे प्रकरण भी सामने आए जिनमें प्राप्त लोकेशन अस्पष्ट, घनी बस्ती में होने व फोन स्विच आफ होने के कारण मदद नहीं भेजी जा सकी।