गोरखपुर से देश की आर्थिक राजधानी तक चलेगी खास ट्रेन

 गोरखपुर से देश की आर्थिक राजधानी तक चलेगी  खास ट्रेन
 गोरखपुर से देश की आर्थिक राजधानी तक चलेगी  खास ट्रेन

गोरखपुर । पूर्वोत्तर रेलवे की पहली सेमी हाईस्पीड अमृत भारत को दिल्ली से दरभंगा के बीच गोरखपुर के रास्ते गुजारने के बाद अब मुंबई तक के लिए नई ट्रेन चलाने की तैयारी है। गोरखपुर से मुंबई के लिए अमृत भारत ट्रेन चलाने के लिए रेल प्रशासन ने प्रस्ताव भेजा हुआ है। इसके अलावा मैलानी रूट पर गेज परिवर्तन के बाद गोरखपुर से सीतापुर-बुढ़वल के रास्ते नई ट्रेन चलाने की योजना है। गोरखपुर से मुंबई के लिए अभी कुल 11 नियमित ट्रेनें चलती हैं। लेकिन, इसके बाद भी ट्रेनों में भीड़ कम नहीं हो रही है। रेल प्रशासन ने गोरखपुर से मुंबई के लिए अमृत भारत ट्रेन का प्रस्ताव भेजा हुआ है। प्रस्तावित समय-सारिणी के मुताबिक, यह ट्रेन गोरखपुर से रात 10 बजे चलेगी और 27 घंटे में सफर पूरा कर दूसरे दिन देर रात एक बजे मुंबई पहुंचा देगी। दो घंटे बाद यही ट्रेन मुंबई से भोर में तीन से चार बजे चलेगी और दूसरे दिन सुबह सात बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में जनरल और स्लीपर की बोगियां लगेंगी। परिचालन विभाग ने ट्रेन को चलाने के लिए समय सारिणी तैयार कर लिया है। लोकसभा चुनाव बाद इस ट्रेन के चलने पर मुहर लगने की संभावना है।

गोरखपुर से काठगोदाम तक सीतापुर होकर चलेगी ट्रेन
गोरखपुर से नैनीताल घूमने-फिरने जाना अब आसान हो जाएगा। बहराइच रूट से जुड़े शाहगढ़-मैलानी के बीच 20 किलोमीटर लाइन को छोटी लाइन से बड़ी लाइन में बदलने के बाद गोरखपुर से सीधे एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। इस पर रेल प्रशासन ने मंथन कर लिया है। यह ट्रेन गोरखपुर से रात 10 बजे के आसपास चल सकती है। चुनाव आचार संहिता के चलते समय सारिणी के साथ इसका प्रस्ताव अभी भेजा नहीं जा सका है। वर्तमान समय में हाबड़ा से काठगोदाम के लिए गोरखपुर के रास्ते बाघ एक्सप्रेस ही चलती है। लंबी दूरी की इस ट्रेन में हमेशा भीड़ रहती है। गोरखपुर से सीतापुर-बुढ़वल के रास्ते गोरखपुर से ट्रेन चलेगी। इसमें जनरल, स्लीपर व एसी सभी श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे। रेल प्रशासन के सूत्रों की माने तो रूट पर ट्रेन चलाने में कोई अड़चन नहीं है। चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही इस पर तैयारी शुरू हो जाएगी।

आगरा तक वंदेभारत का भी है प्रस्ताव
सेमी हाई स्पीड वंदेभारत एक्सप्रेस को गोरखपुर से आगरा तक चलाने की तैयारी है। रेल प्रशासन ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। यह ट्रेन 10 घंटे में गोरखपुर से आगरा पहुंचा देगी। इसके चलने का समय गोरखपुर से शाम सात बजे है, जो आगरा दूसरे दिन सुबह पांच बजे पहुंचा देगी। इसी प्रकार आगरा से शाम सात बजे चलेगी और गोरखपुर दूसरे दिन सुबह पांच बजे पहुंचाएगी। हालांकि, इस ट्रेन पर भी निर्णय चुनाव बाद ही होगा।