देव दीपावली पर दुनिया देखेगी काशी का वैभव

देव दीपावली पर दुनिया देखेगी काशी का वैभव


राहुल सावर्ण

वाराणसी (रणभेरी सं.)। कार्तिक पूर्णिमा पर काशी का वैभव देश ही नहीं दुनिया भी निहारेगी। देव दीपावली पर गंगा के तट से लेकर कुंडों तक 21 लाख दीयों से काशी की गलियां, चौराहे और घर की चौखट जगमग होगी। आलम यह है कि 30 लोगों की क्षमता वाली नाव की बुकिंग 3.60 लाख रुपये में तो बजड़े की बुकिंग पांच लाख में हो चुकी है। इसके अलावा गंगा किनारे के होटल, नाव और क्रूज की बुकिंग देव दीपावली पर पूरी तरह से फुल हो चुकी है। देव दीपावली पर काशी के अर्धचंद्राकार घाट दीपों के हार से सजेंगे। शिव की नगरी में देवलोक के इस नजारे को देखने के लिए देश ही नहीं दुनिया भर से पर्यटक काशी पहुंचेंगे। यही कारण है कि महीने भर पहले ही होटल, नाव, बजड़े और क्रूज की बुकिंग पूरी तरह से फुल है। देव दीपावली के एक दिन आगे और पीछे होटलों में कमरे खाली नहीं है और जहां कमरे खाली भी हैं तो वहां रेट बहुत ज्यादा है। नाव, बजड़ों और क्रूज का हाल यह है कि मुंहमांगी कीमत पर भी देव दीपावली के दिन पर्यटकों को नाव नहीं मिल रही है। महीने भर पहले ही 70 फीसदी डबल डेकर बजड़ों और बड़ी नावों की बुकिंग हो चुकी है।

बजड़े और नाव बने सैलानियों की पहली पसंद

अस्सी घाट निवासी प्रदीप का बजड़ा पांच लाख में बुक भी हो चुका है। बजड़ों और नावों के अलावा क्रूज भी सैलानियों की पसंद बने हैं। यही वजह है कि करीब एक माह पहले ही क्रूज की बुकिंग भी हो गई है। एमवी राजमहल के प्रबंधक राज सिंह ने बताया कि देव दीपावली के लिए क्रूज की बुकिंग फुल हो चुकी है। कोलकाता से चलकर गंगा विलास भी 27 अक्तूबर तक वाराणसी पहुंच जाएगा। इस बार देव दीपावली पर बंगाल गंगा भी वाराणसी में ही रहेगा। अलकनंदा क्रूज लाइन के प्रबंधक विकास मालवीय ने बताया कि 15 नवंबर की बुकिंग हो गई है। अस्सी के वीरेंद्र ने बताया कि सामान्य दिनों में ढाई से तीन घंटे तक के लिए पांच हजार रुपये तक में बुक होने वाली 30 लोगों की क्षमता वाली नाव इस समय प्रति व्यक्ति 12 हजार रुपये के हिसाब से 3.60 लाख रुपये में बुक हो रही है।

10 लाख पर्यटकों के काशी आने की है उम्मीद

पर्यटन विभाग की उप निदेशक आरके रावत ने बताया कि देव दीपावली की तैयारी अंतिम चरण में है। रोरो बोट पर देव दीपावली के मौके पर आने वाले विशेष अतिथि सवार होंगे। ऐतिहासिक मौके को यादगार बनाने के लिए दस लाख से अधिक लोगों के काशी आने की संभावना है। विदेशी पर्यटक तो एक माह पहले ही काशी पहुंचने लगे हैं। इस बार बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों ने बुकिंग कराई है। इसके लिए अधिकांश ने होटलों में बुकिंग करा ली है। देव दीपावली पर वाराणसी (कैंट), काशी रेलवे स्टेशन और मालवीय ब्रिज को भी झालरों से सजाया जाएगा।

झालरों से सजेंगे घाट, पोल पर स्पाइरल लाइट

पर्यटन विभाग की ओर से घाटों को झालरों से सजाया जाएगा। इसके अलावा शहर के पोल को स्पाइरल लाइट से सजाने की जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है। उप निदेशक पर्यटन आरके रावत ने बताया कि विभाग देव दीपावली समितियों को दिया तेल बाती उपलब्ध कराएगा।