प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन कांवड़ियों के लिए रिजर्व, जाने 30 दिन के लिए व्यवस्था

प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन कांवड़ियों के लिए रिजर्व, जाने 30 दिन के लिए व्यवस्था

वाराणसी (रणभेरी): आज से शिव भक्तों का सावन का महीना शुरू हो गया है।  द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ आज से सावन भर अपने भक्तों को झांकी दर्शन देंगे। बाबा विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर एक महीने तक रोक रहेगी।कांवड़ यात्रा के मद्देनजर प्रयागराज से वाराणसी नेशनल हाईवे की बायीं लेन सावन भर कांवड़ियों के लिए रिजर्व रहेगी। रिजर्व लेन पर चार पहिया वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है।मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि सावन के सामान्य दिनों में रोजाना तकरीबन ढाई लाख भक्त बाबा विश्वनाथ के दर्शन करेंगे। 

इस दौरान जिले के साथ ही आसपास के जनपदों से भी बड़ी संख्या में कांवड़ियों का जत्था वाराणसी स्थित बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए रवाना होगा। इसी को देखते हुए कांवड़ियों की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए वाराणसी हाईवे पर एक माह के लिए ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है। इसके तहत हाईवे की प्रयागराज-वाराणसी लेन को कांवड़ियों के लिए रिजर्व कर दिया गया है। इस लेन पर केवल कांवड़िये ही जा सकेंगे। जबकि सामान्य वाहन व वाराणसी-प्रयागराज लेन से आवागमन करेंगे। यातायात पुलिस के अफसरों ने बताया कि बुधवार आधी रात से ही यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। जो 14 जुलाई से 13 अगस्त तक प्रभावी रहेगी।

पुलिस अफसरों ने बताया कि फिलहाल हाईवे की वाराणसी-प्रयागराज लेन पर दोनों ओर से वाहनों का आवागमन होगा। डायवर्जन लागू होने के पहले दिन वाहन सामान्य तरह से गुजारे जाएंगे। इस दौरान कहीं भी व्यवधान की सूचना मिलती है तो इस लेन को भी रस्सी लगाकर दो हिस्सों में बांटा जाएगा। एसपी ट्रैफिक अरुण कुमार दीक्षित ने बताया कि शास्त्री ब्रिज पर यातायात को सुचारू रखने के लिए जरूरत पड़ती है तो रस्सी से डिवाइडर बनाया जाएगा। पुलिस अफसरों ने बताया कि दशाश्वमेध, संगम समेत अन्य घाटों पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए मोबाइल टीमों को लगाया गया है। यह टीमें लगातार घाटों पर गश्त करेंगी। एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि दारागंज  थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया है। 

ट्रक व अन्य कॉमर्शियल वाहनों के लिए यह होगी व्यवस्था

  • कानपुर से वाराणसी की ओर जाने वाले वाहन फतेहपुर से लालगंज, रायबरेली, प्रतापगढ़, मछलीशहर, जौनपुर, मड़ियाहू होकर वाराणसी जाएंगे और वापसी भी इसी मार्ग से होगी।
  • लखनऊ से वाराणसी की ओर जाने वाले वाहन रायबरेली, ऊंचाहार, जौनपुर होकर जाएंगे और इसी रास्ते से उनका आना भी होगा।
  • प्रतापगढ़ की ओर से वाराणसी की ओन जाने वाले वाहन वाया रायबरेली, ऊंचाहार, मछलीशहर, जौनपुर, मड़ियाहू आवागमन करेंगे।
  • रीवा की ओर से वाराणसी जाने वाले वाहन घूरपुर, नैनी, मिर्जापुर होकर जाएंगे और इसी रास्ते से वापसी भी होगी।
  • वाराणसी से कानपुर की ओर आने वाले वाहन हंडिया-कोखराज बाईपास होते हुए गुजारे जाएंगे। शहर में माल लोड या अनलोड करने वाले वाहन नवाबगंज बाईपास से फाफामऊ, तेलियरगंज, लोकसेवा आयोग होकर शहर क्षेत्र में प्रवेश करेंगे।
  • रीवा रोड से प्रयागराज होकर लखनऊ/कानपुर जाने वाले वाहन चित्रकूट, बांदा, चौहगरा, फतेहपुर होकर आवागमन कर सकेंगे।
  • मिर्जापुर से कानपुर/लखनऊ जाने वाले वाहन औराई, भदोही होकर राष्ट्रीय हाईवे से जाएंगे।