हाथी के प्यार में भागीं छह हथिनी, ड्रोन कैमरों से की गई तलाश

हाथी के प्यार में भागीं छह हथिनी, ड्रोन कैमरों से की गई तलाश

बरेली। आपने इंसानों की प्रेम कहानियों अक्सर सुनी होंगी, लेकिन लखीमपुर खीरी के दुधवा में हाथियों के प्रेम की अजब-गजब कहानी सामने आई है। दुधवा टाइगर रिजर्व में पालतू हाथी गजराज पर इश्क का ऐसा खुमार चढ़ा कि उसने लोहे की जंजीरें तोड़ दीं। वह जंगल में भाग गया। उसके साथ छह हथिनी भी फरार हो गईं। गजराज और हथिनियों को ढूढ़ने के लिए कई टीमें लगाई गईं। ड्रोन कैमरों से जंगल में तलाश की गई। 15 दिन तक खाक छानने के बाद गजराज और हथिनियों का पता चला। इसके बाद उन्हें वापस उनके ठिकाने पर लाया गया।  जानकारी के मुताबिक दक्षिण सोनारीपुर रेंज में 14 अगस्त को पालतू हाथियों को गैंडा पुनर्वास के पास छोड़ा गया था। अगले दिन हाथी गजराज जंजीरें तोड़कर घने जंगल में भाग गया।

गजराज के साथ हथिनी कमलकली, सुहेली, किरन, कावेरी, सुलोचना और चमेली भी चली गईं। गजराज और छह मादा हाथियों के भागने का पता चला तो दुधवा के अधिकारी हरकत में आए। निगरानी शुरू कराई गई। वनकर्मी और महावत की टीम लगाई गई। जंगल में ड्रोन भी उड़ाया गया। विश्व प्रकृति निधि की टीम भी लगाई गई। बृहस्पतिवार को वन कर्मियों की टीम ने गजराज और हथिनियों का रेस्क्यू कर लिया। 

दुधवा के फील्ड डायरेक्टर ललित कुमार ने बताया कि यह मौसम हाथियों के प्रजनन काल का है। इस मौसम में नर हाथी उत्तेजित हो जाते हैं। हाथी गजराज भी उत्तेजित होकर जंगल में चला गया था। उसके साथ छह मादा हाथी भी चले गए थे। सभी को रेस्क्यू कर कैंप में वापस लाया गया है।