पुलिस आयुक्त ने परखी काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था

पुलिस आयुक्त ने परखी काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था

वाराणसी (रणभेरी): श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रहीं हैं। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश समेत कई आलाधिकारियों ने सोमवार सुबह काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर धाम परिसर का निरीक्षण किया।13 दिसंबर को बाबा के भव्य दरबार के लोकार्पण के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वीवीआईपी के आगमन के मद्देनजर पुलिस आयुक्त ने सुरक्षा व्यवस्था में लगे अधिकारियों को ब्रीफ किया। 

उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था का सुबह जायजा लिया तो पुलिस अधिकारियों की टीम ने भी उनको सुरक्षा व्यवस्था से अवगत कराया। इसके बाद पुलिस अधिकारियों की टीम ने राज घाट भी का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस आयुक्त ने कई बिंदुओं को लेकर अपनी ओर से आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। वहीं साथ चल रहे अधिकारियों से कहा कि जो भी समस्या हो उसे दूर किया जाय। इस दौरान डीसीपी काशी राम सेवक गौतम, एसीपी दशाश्वमेध अवधेश पांडेय और मंदिर सुरक्षा से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

वीवीआईपी लोगों का होगा जमावड़ा, कोने कोने से आएंगे लोग

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण पर देश के कोने-कोने से लोग तो आएंगे ही साथ ही वीवीआईपी और वीआईपी लोगों का भी जमावड़ा रहेगा। श्री काशी विश्वनाथ धाम को सुरक्षा को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने नई कार्ययोजना का खाका तैयार कर लिया है। धाम की निगरानी के लिए लगने वाली फोर्स में पहले से तय जवानों की संख्या में वृद्धि की जाएगी। धाम की सुरक्षा व्यवस्था को दो जोन में बांटा जाएगा। प्रत्येक जन में 10 सेंटर होंगे। कमिश्नरेट पुलिस का यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुगमता पर विशेष फोकस रहेगा। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम से जानकारियां दी जाएंगी। पुलिसकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आने वाले श्रद्धालुओं के प्रति उनका व्यवहार बेहद नम्र हो। जिससे श्रद्धालु एक अच्छा अनुभव लेकर धाम से वापस लौटें। 

लोकार्पण के बाद पीएम मोदी करेंगे गंगा में जलविहार

काशी विश्वनाथ धाम को भक्तों को समर्पित करने के बाद 13 दिसंबर की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलविहार कर घाटों पर मनाए जाने वाले उत्सव को निहारेंगे। इस दौरान पीएम की जलयान पर देश के अलग-अलग राज्यों के 13 मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। 14 दिसंबर को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के सुशासन सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस रेल कारखाना में संबोधित करेंगे।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद शहर में देव दीपावली का नजारा होगा। इसमें काशी के अर्द्धचंद्राकार घाटों पर दीपमाला सजाई जाएगी और देवों का काशी की धरा पर स्वागत किया जाएगा। इस पूरे नजारे को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर की शाम को खिड़किया घाट से अस्सी घाट तक जल विहार करेंगे।